April 27, 2024

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण आगामी 1 दिसम्बर से अपने सभी टोल प्लाजा पर फास्ट ट्रैक फैसीलिटी को अनिवार्य बनाने जा रहा है, ताकि टोल बैरिअर से गुजरने वालों को अनावश्यक रूप से देरी व जाम का सामना ना करना पड़े। मंगलवार को विकास सदन के सभागार में आयोजित सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक में, प्राधिकरण के अम्बाला कार्यालय की ओर से मौजूद इंजीनियर आदित्य राणा ने इस बात की जानकारी दी। बैठक की अध्यक्षता आर.टी.ए. सचिव एवं ए.डी.सी. अनीश यादव ने की।

आदित्य राणा ने बताया कि वाहन चालक एक दिसम्बर से पहले-पहले फास्ट ट्रैक बनवा लें। इसके लिए टोल प्लाजा के साथ ही काउंटर बनाए गए हैं, वाहन चालक आर.सी., आधार कार्ड और ड्राईविंग लाईसेंस की कॉपी के साथ दो फोटो देकर मात्र 5 मिनट की अवधि में ही इस फैसीलिटी को एक्टीवेट करवा सकते हैं और तुरंत प्रभाव से आपके वाहन पर चिप लगा दी जाएगी। फैसीलिटी को जारी रखने के लिए आप मोबाईल से इसे रिचार्ज भी कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि यदि वाहन चालक इस सुविधा को नहीं अपनाएंगे, तो उन्हें दिक्कत होगी, क्योंकि एक टोल प्वाईंट पर जितनी भी लेन हैं, मात्र एक को छोड़कर सभी फास्ट ट्रैक हो जाएंगी और एक में से गुजरने के इच्छुक चालकों के वाहनो की भीड़ लग जाएगी।

बिना फैसीलिटी प्राप्त वाहन चालक यदि फास्ट ट्रैक लेन में घुसेंगे, तो उनसे डबल टोल वसूल किया जाएगा। इस पर ए.डी.सी. ने आदित्य राणा को कहा कि वे इस बारे उपायुक्त के साथ जल्द ही एक बैठक कर लें, डबल टोल वसूल करने से पब्लिक में खलबली मच जाएगी।

बैठक में रोड़ सेफ्टी की विगत महीनो में हुई मीटिंगो में पैंडिंग चले आ रहे कई बिन्दुओं पर पहले चर्चा की गई, जिसमें ए.डी.सी. के साथ-साथ समिति के गैर-सरकारी सदस्य और सम्बंधित विभाग के अधिकारियों के बीच सोल्यूशन को लेकर वाद-विवाद चलता रहा, ऐसे करीब दो दर्जन मुद्दे थे। लेकिन सम्बंधित अधिकारियों ने अधिकांश का हल हो जाने की जानकारी दी और फिर आज की बैठक में नए मुद्दे उठाए गए, जिनमें प्रमुख रूप से करनाल-कैथल रोड़ पर स्थित ऊपरगामी पुल पर चल रही मरम्मत से उत्पन्न समस्या थी।

इस बारे एन.एच.-709 ए के कार्यकारी अभियंता ने बताया कि इसके लिए 25 दिन का समय निर्धारित किया गया था और काम तेजी से हो रहा है। ए.डी.सी. ने निर्देश दिए कि ओर ज्यादा लेबर व मशीनरी लगाकर इसे जल्द से जल्द पूरा करें, पब्लिक को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि पुल के दोनो साईड जनता की सुविधा के लिए रास्ता बंद है के बोर्ड लगाएं। इसी चर्चा के बीच गैर-सरकारी सदस्य संदीप लाठर ने मुद्दा उठाया कि करनाल जिला की सीमा में राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर ट्रामा सेंटर का कोई बोर्ड नहीं है। इस पर ए.डी.सी. का कहना था कि वे इस बारे कल्पना चावला राजकीय मैडिकल कॉलेज के निदेशक ने बात करेंगे।

बैठक में इस बार भी पुरानी सब्जी मण्ड़ी क्षेत्र में रेहडिय़ों की भरमार से वाहन पार्किंग सुविधा के प्रभावित होने, चौक-चौराहों पर रैड लाईट के सुचारू रूप से काम ना करने तथा ई-रिक्शा चालकों के ट्रैफिक नियमो का पालन ना करने व अनाधिकृत रूप से ई-रिक्शा चलाने का मुद्दा उठाया गया। इन पर चर्चा के दौरान गैर-सरकारी सदस्यों ने कहा कि पुरानी सब्जी मण्ड़ी से नगर निगम द्वारा रेहडिय़ां हटाए जाने का अभी तक कोई स्थायी हल नहीं निकला है, जबकि यह मुद्दा बार-बार उठाया जाता रहा है।

इस पर निगम से आए प्रतिनिधि अधिकारी ने बताया कि निगम की टीम बार-बार रेहडिय़ों को हटवाती है, उनका सामान भी जब्त कर लेती है, लेकिन रेहड़ी वाले दोबारा वहां लगा लेते हैं। इस पर ए.डी.सी. ने कहा कि आप इस तरह की कार्रवाई सप्ताह में कम से कम 4 दिन करें और पुलिस की मदद लें, इसके बाद इसका हल निकल सकता है। निगम अधिकारियों ने यह भी बताया कि ट्रैफिक लाईट का कोई भी प्वाईंट खराब होता है, वैसे ही उसे ठीक करवा दिया जाता है। इस कार्य को देख रहे ठेकेदार पर पैनल्टी भी लगाई गई है।

जहां तक बिना डॉक्यूमेंट कम्पलीट करवाए ई-रिक्शा शहर में दौड़ती है, उसके लिए स्वयं ए.डी.सी. ने बैठक में बताया कि इनको एक से डेढ माहका समय देकर डॉक्यूमेंट बनवाने के लिए कहा गया था, काफी लोगो ने कम्प्लायंस किया है और जो आर.टी.ए. ऑफिस में नहीं आए, उनके चालान किए जाएंगे।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे ए.डी.सी. ने बताया कि बीते मास अक्तूबर में उनके कार्यालय द्वारा ओवर लॉडिंग के 170 चालान किए गए, 42 चालान थ्री-व्हीलकर/ई-रिक्शा के भी किए गए। चालानो से 85 लाख 27 हजार 660 रूपये की राशि वसूल की गई। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे ओवर स्पीडिंग के ज्यादा से ज्यादा चालान करें। इसी मास में पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई बारे पुलिस प्रतिनिधि ने बताया कि अक्तूबर में बिना हेल्मेट ड्राईविंग करने वालों के 731 चालान किए गए।

ओवर स्पीडिंग के 83, गलत पार्किंग के 7, गलत साईड ड्राईविंग क 3, दुपहिया पर तीन सवारी बैठाने के 546, गाड़ी चलाते समय मोबाईल यूज़ के 76, शराब पीकर गाड़ी चलाने का 1 तथा 130 चालान बिना सीट बेल्ट लगाने वालों के किए गए। इनसे 9 लाख 37 हजार रूपये रिकवर किए गए। बैठक में नगर निगम एम.ई. ने बताया कि आई.टी.आई. चौक पर स्लिप वे बनाने के लिए एक बार फिर नया टैण्डर लगाया गया है, जो 22 नवंबर को खुलेगा और उसके बाद वर्क अलॉट किया जाएगा।

करनाल-इन्द्री रोड़ पर समोरा, जनेसरों और नौरता गांव के पास सड़क पर स्थित स्कूलों के आगे सुरक्षा की दृष्टि से स्पीड बे्रकर बनवाने के लिए ए.डी.सी. ने बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे इस पर तीव्रता से कार्य करें। करनाल-कैथल मार्ग पर चिढ़ाव मोड़ को बढिया व सुविधाजनक बनाया जाएगा, इसकी जानकारी एन.एच.-709 ए के कार्यकारी अभियंता ने बैठक में दी। मुगल कैनाल पुलिया के साथ कई समस्याओं को ठीक करने की चर्चा के दौरान ए.डी.सी. ने कहा कि वे स्वयं आज इस स्थल का दौरा कर इसका हल निकालेंगे।

बैठक में आर.टी.ए. ऑफिस के निरीक्षक जोगिन्द्र ढुल, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा रोड़ सेफ्टी कमेटी के गैर-सरकारी सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.