April 26, 2024

शहीद ए आजम भगत सिंह राजगुरु सुखदेव के 89 वे शहादत दिवस पर आज नेशनल इंटीग्रेटेड फोरम आफ आर्टिस्ट्स एन्ड एक्टिविस्ट्स(निफा) द्वारा नगर निगम करनाल के सहयोग से देश भगति के गीतों के कार्यक्रम प्रणाम शहीदां नु का आयोजन किया गया।  कर्ण पार्क मेंशहीद भगत सिंह की प्रतिमा के पास आयोजित देशभक्ति से भरपूर इस अनूठे आयोजन में हाल ही में पाकिस्तान से लड़ते हुए शहीद हुए ढिंगरमाजरा गावँ के जवान शहीद बलजीत सिंह के पिता किशन चंद को नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया।

इसके साथ खेतीबाड़ी मेंराष्ट्रपति द्वारा पदम श्री अवार्ड से सम्मानित बुटाना गावँ के सुल्तान सिंह को भी नागरिक सम्मान से नवाजा गया।कार्यक्रम की मुख्य अतिथिकरनाल की महापौर रेणु बाला गुप्ता, पंजाबी साहित्य अकादमी के निदेशक गुरविंदर सिंह, नगर निगम के उपायुक्त धीरज कुमार, स्वामी प्रेममूर्ति,  निफा अध्यक्ष प्रितपाल सिंह पन्नु, संयोजक एडवोकेट नरेश बराना ने उन्हें यह सम्मान करनाल के नागरिकों की ओर से दिया।

कार्यक्रम का आगाज शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया गया।  नगर निगम के उपयुक्त धीरज कुमार नेशहीद भगत सिंह के जीवन पर आधारित एक कविता सुनाकर सबको झकझोर दिया।आज विचित्र संयोग यह रहा कि हर रोज़ पार्क में ताशखेलने वाले लोग देश भक्ति के गीत शुरू होते ही शहीद भगत सिंह राजगुरु व सुखदेव के सम्मान में ताश खेलना छोड़ कर कार्यक्रम में शामिलहोने के लिए आ गये।  कार्यक्रम में डॉक्टर कृष्ण अरोड़ा ने सलाम उन शहीदों को जो खो गये से आग़ाज़ कर सभी की आँखे नम कर दीं। उसकेबाद लकी ओर यूसुफ़ ने एक के बाद एक देश भक्ति के तराने सुनाकर सभी को राष्ट्र प्रेम के रंग में रंग दिया।

महापौर रेणु बाला ने कहा की सभागारों व बंद स्थानों से बाहर निकलकर पार्क में आम नागरिकों के लिए देश भक्ति के कार्यक्रम का निफ़ा कायह प्रयास सराहनीय है व नगर निगम आगे भी इस प्रकार के आयोजनो में सहभागी बनती रहेगी।कार्यक्रम में हरियाणा पंजाबी साहित्यअकादमी के निदेशक गुरविंदर सिंह, पदम श्री सुल्तान सिंह व शहीद बलजीत सिंह के पिता किशन चंद ने भी सम्बोधित किया।

इस अवसर परशहर के क़यी गणमान्य नागरिक उपस्थित हुए जिनमे पतंजलि योग पीठ के मुख्य केंद्रीय प्रभारी डॉक्टर जयदीप आर्य, जे आर कालड़ा, कृष्णलाल तनेजा, डॉक्टर कृष्ण अरोड़ा, महेश शर्मा, प्रिन्सिपल जितेंद्र कौर, डॉक्टर भारती भारद्वाज, जत्थेदार सूरजीत सिंह दरड़, प्रवेश गाबा, कपिलगुप्ता, परमिंदर पाल सिंह, जसविंदर सिंह बेदी, जतिंदर नरवाल, सुरेश पुनिया, डॉक्टर बीर सिंह, हितेश गुप्ता, हरमिंदर सिंह, भूपिंदर सिंह,हरमीत सिंह, हरदीप, गुरुप्रसाद  व निफ़ा की युवा टीम शामिल रही।

शहीद परिवारों को मिलेगी निशुलक शिक्षा व इलाज 

कार्यक्रम में निफ़ा अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु ने घोषणा की कि हरियाणा प्रदेश से शहीद हुए जवानो के परिवारों को बच्चों को वे अपने मरिशसकॉलेज में निशुलक शिक्षा प्रदान करेंगे ओर उनकी एयर टिकट का इन्तज़ाम भी संस्था द्वारा किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर आर पी वेल्टारअस्पताल के प्रबंध निदेशक गुरमीत सिंह सचदेवा ने शहीद जवानो के परिवारों का बडताड़ा स्थित अस्पताल में फ़्री इलाज करने की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.