April 27, 2024

प्रदेश भर के व्यापारियों ने वर्ष 2017-18 की जीएसटी की वार्षिक विवरणी भरने की अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग की है। जिला कर बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान एवं वरिष्ठ अधिवक्ता संजय अरोड़ा ने बताया कि जीएसटी वार्षिक विवरणी भरने की अंतिम तिथि 31 जनवरी है लेकिन मात्र चार दिनों में व्यापारियों एवं डीलरों द्वारा जीएसटी भरना संभव नहीं है।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार बीती 24 जनवरी तक मात्र 19.82 प्रतिशत व्यापारियों द्वारा ही जीएसटी की वार्षिक विवरणी का ऑडिट फ़ॉर्म 9C भरा गया है क्योंकि जीएसटी पोर्टल पर पिछले कई दिनों से भारी परेशानी हो रही है। उन्होंने बताया कि देश भर के व्यापारी केंद्रीय वित्त मंत्री से मांग कर चुके हैं कि जीएसटी भरने की अंतिम तिथि 3 महीने और बढ़ाई जा सके ताकि व्यापारी जीएसटी भर सके।

चैम्बर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज हरियाणा के वाइस प्रेजीडेंट अमित गुप्ता ने बताया कि जी.एस.टी. पोर्टल पर आ रही परेशानी की वजह से कई व्यापारी जीएसटी नहीं भर पा रहे हैं। उन्होंने मांग की है कि जीएसटी पोर्टल पर आ रही असुविधा को शीघ्रता से दूर किया जाए ताकि व्यापारी जीएसटी भर सके।

हरियाणा व्यापार मंडल के प्रदेश सचिव प्रमोद गुप्ता ने बताया कि काफी संख्या में अभी व्यापारी और डीलर जीएसटी नहीं भर पाए हैं और 31 जनवरी तक यह संभव नहीं है कि व्यापारी जीएसटी भर सके। व्यापारियों और डीलरों की परेशानी को देखते हुए केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा तीन माह का और समय दिया जाना चाहिए ताकि व्यापारी और डीलर जीएसटी भर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.