October 6, 2024

करनाल दीपाली धीमान : हरियाणा विधानसभा आम चुनाव कड़ी सुरक्षा और व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ। चुनाव को लेकर मतदाताओं विशेषकर युवाओं में खासा उत्साह और जुनून देखने को मिला। जिला की पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में सांय 5 बजे तक 60.42 प्रतिशत मतदान हुआ। यह जानकारी उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने दी। बता दें कि चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए उपायुक्त मतदान प्रक्रिया पर कड़ी नजर बनाए हुए थे। इतना ही नहीं उपायुक्त उत्तम सिंह व पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण भी किया।

 

शनिवार को हरियाणा विधानसभा आम चुनाव मतदान के लिए सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई थी, इस बीच बुजुर्गों, युवाओं, दिव्यांगजनों और महिलाओं ने पूरे जज्बे और जुनून के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने कहा कि करनाल के सभी 5 विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ। जिला में कही भी किसी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। आम जन मतदान के लिए निकलें और लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

 

उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की वोटर टर्नआउट एप पर दिखाए गए आंकड़ों के अनुसार 5 बजें तक करनाल विधानसभा क्षेत्र में लगभग 46 प्रतिशत, असंध विधानसभा क्षेत्र में लगभग 63.50 प्रतिशत, नीलोखेड़ी विधानसभा क्षेत्र में 59 प्रतिशत, इंद्री विधानसभा क्षेत्र में लगभग 67.50 प्रतिशत, घरौंडा विधानसभा क्षेत्र में लगभग 68.20 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। इस प्रकार करनाल की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 60.42 प्रतिशत मतदान हुआ। उडऩदस्ते, पैट्रोलिंग पार्टियां, माइक्रो ऑब्जर्वर सहित करनाल की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में सामान्य ऑब्जर्वर तथा एक्सपैंडिचर ऑब्जर्वर पूरी व्यवस्था पर पैनी नजर बनाकर रखी।

 

जिला प्रशासन ने जिले में 12 लाख 3 हजार 495 मतदाताओं की सुविधा के लिए 1181 बूथ बनाए। इन बूथों पर सुरक्षा और व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए। सभी बूथों पर पीने के पानी, रैम्प, बिजली, शौचालय, आदि की पूरी व्यव्स्था की गई थी। इसके अतिरिक्त जिला रेडक्रास सोसाईटी व विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने मतदान में स्वयं सेवकों की भूमिका निभाई और दिव्याग व बुजुर्गो को मतदान केंद्र तक पहुंचाने में मदद की।

 

प्रशासन की तरफ से पुलिस व अन्य सुरक्षा बलों की नियुक्ति की गई। प्रशासन द्वारा सभी बूथों पर पल-पल मतदाताओं द्वारा किए जा रहे मतों की संख्या जानने के लिए करनाल के लघु सचिवालय के सभागार में कंट्रोल रुम स्थापित किया गया था। जहां से हरियाणा निर्वाचन कार्यालय को पल-पल की सूचना भेजी जा रही थी। बकायदा जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी उत्तम सिंह, एसपी मोहित हांडा व एडीसी यश जालुका ने कंट्रोल रुम में वेबकास्टिंग के माध्यम से हर बूथ की गतिविधि पर नजर रखी।

हरियाणा विधानसभा आम चुनाव में करनाल जिला के अंतर्गत पडऩे वाली सभी 5 विधानसभा क्षेत्रों से करीब 12 लाख 3 हजार 495 मतदाता हैं। इनमें 6 लाख 26 हजार 71 पुरुष मतदाता, 5 लाख 77 हजार 397 महिला मतदाता तथा 27 थर्ड जेेंडर शामिल हैं। हरियाणा विधानसभा आम चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए सभी तैयारियां पूरी की गई थी तथा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।

 

हरियाणा विधानसभा आम चुनाव के लिए करनाल जिला की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1181 पोलिंग बूथ बनाये गए थे। नीलोखेड़ी विधानसभा में 230, इंद्री में 220, करनाल में 234, घरौंडा में 250 तथा असंध में 247 बूथ बनाए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.