September 19, 2024

करनाल/दीपाली धीमान : पुलिस अधीक्षक करनाल  मोहित हाण्डा के कुशल निर्देशन में आज जिला पुलिस की काउंसलिंग सेल टीम ने गांव ढ़ाकवाला गुजरान व गांव नग्ला फार्म के स्कूलों का दौरा किया। इस दौरान पुलिस टीम द्वारा स्कूली छात्राओं को महिला सशक्तिकरण के साथ-साथ यातायात नियमों व साइबर अपराधों के बारे विस्तार से बताया गया।

टीम की इन्चार्ज महिला निरीक्षक राजेश लता ने छात्राओं से कहा कि महिला सशक्तिकरण का मतलब है सभी महिलाओं को शक्तिशाली बनाना ताकि वे खुद के लिए निर्णय लेने में सक्षम हो सकें। इसका मतलब है कि महिलाएं अपनी बात कह सकती हैं, अपने फैंसले खुद ले सकती हैं और अपनी पसंद का जीवन जी सकती हैं।

कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे सभी को मदद मिलती है। महिलाओं को सशक्त बनाने से न केवल उन्हें व्यक्तिगत रूप से लाभ होता है बल्कि सामाजिक प्र्रगति और आर्थिक विकास भी होता है। उन्होंने छात्राओं को उनके इन सभी अधिकारों एवं हितो की रक्षा हेतू बनाए गए कानूनों के विष्य में भी बताया।

इसके अलावा उनकी टीम द्वारा सभी छात्राओं को यातायात नियमों व साइबर अपराधों के बारे जागरूक करते हुए कहा कि सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए यह अति आवश्यक है कि हम सब यातायात नियमों का दृढ़ता से पालन करना चाहिए, यातायात नियमों को जीवन में अपनाने से एक तो एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचना सुगम हो जाएगा और दूसरा ऐसा करने से दूर्घटनाओं में भी कमी लाई जा सकती है, क्योंकि आज के समय में अधिकतर दूर्घटनाओं का कारण यातायात नियमों का पालन न करना होता है।

उनकी टीम द्वारा छात्राओं को साइबर अपराध के विषय में बताते हुए कहा गया कि सोशल मिडिया का प्रयोग ध्यान से करना चाहिए, लुभावने प्रलोभनों के पिछे भागने से बचना चाहिए, असत्यापित एप का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.