September 19, 2024

करनाल/दीपाली धीमान : पुलिस अधीक्षक करनाल मोहित हाण्डा द्वारा आज पुलिस लाईन करनाल के सभागार में जिला पुलिस के सभी अधिकारीयों के साथ विधानसभा चुनाव-2024 को लेकर एक अहम गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें कई महत्वपूर्ण मुदों पर चर्चा करते हुए पुलिस कप्तान ने कई अहम निर्देश भी दिए।

मोहित हाण्डा ने कहा कि इस समय चुनावों को निष्पक्ष ढ़ंग से पूर्ण करवाना ही हमारा सबसे अहम कर्तव्य है, इसके लिए सभी प्रबंधक थाना व प्रभारी चौंकी अपने-अपने क्षेत्र में जाती, धर्म या गउरक्षा के नाम पर किसी भी प्रकार की माब इचिंग न होने दें और यदि कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ तुरंत कार्यवाही करें। सभी अपने क्षेत्र के बुथों का दौरा करें और सतर्कता के साथ अवैध कैश, अवैध शराब, एन.डी.पी.एस. और अवैध हथियारों की बरामदगी के लिए प्रयास करें।

इसके अलावा हमारे जिन थानों की सीमा दूसरे राज्यों से लगती है उनसे मिटिंग कर सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए व अपराधीक गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए तालमेल बनाए रखें, ऐसे ही जिन थानों की सीमा दूसरे जिलों से लगती है वे सभी प्रबंधक थाना भी इस संबंध में संज्ञान लें। सभी क्राइम युनिट पी.ओ. और बेलजंपर की गिरफतारी पर जोर दें और सभी नान बेलेबल वारंटों की तामील करवाने के लिए प्रयास करें। सभी अपने क्षेत्र में शांति व्यवस्था के लिए बुली/दबंगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित करें।

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सभी को निर्देश देते हुए मोहित हाण्डा ने कहा कि अपने क्षेत्र में हाट स्पाट या हाट रूटों को चिन्हित करें और उनपर पुलिस दृश्यता बढ़ाने पर जोर दें। इसके साथ-साथ गंभीर अपराधों में जल्द से जल्द अपराधीयों की गिरफतारी के लिए प्रयास करें, सभी अपने-अपने क्षेत्र में नाकाबंदी करके वाहन चैकिंग के माध्यम से क्राइम कंट्रोल पर जोर दें।

सड़कों सुरक्षित बनाए रखने के लिए उन्होंने कहा कि नेशनल हाईवे पर लेज चेंज करने वाले वाहन चालकों के ज्यादा से ज्यादा चालान किए जाए व यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ मामले भी दर्ज किए जाएं।

उन्होंने कहा कि पुलिस का मकस्द चालान करके चालान राशी एकत्रित करना नहीं अपितु सुगम यातायात व्यवस्था स्थापित करना होना चाहिए, इसके लिए विशेष अभियान चलाकर ट्रक युनियन व अन्य टैक्सी स्टैंड इत्यादि पर चालकों से मिटिंग कर उन्हें इसके लिए जागरूक करें। अंत में उन्होंने कहा कि अपराधीयों को गिरफतारी के बाद सजा तक पहुंचाने के लिए सभी अनुसंधान अधिकारी ई-साक्ष्य एकत्रित करने पर बल दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.