September 19, 2024

करनाल/दीपाली धीमान :मतदाताओं को जागरूक करनें के लिए स्वीप एक्टिविटी के तहत सोमवार को रेलवे रोड स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय, करनाल में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस दौरान छात्राओं को संबोधित करते हुए राजकीय महिला महाविद्यालय के प्राचार्य सुभाष शर्मा ने कहा कि आगामी 5 अक्तूबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना हैं। इसमें सभी युवा मतदाता बढ़-चढ़ कर मतदान करें।

उन्होंने कहा कि युवाओं के पास वह ऊर्जा है जिससे किसी भी अभियान को गति प्रदान की जा सकती है। ऐसे में चुनाव के दौरान युवा स्वयं भी मतदान करें और दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। इसी बात को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने मतदान प्रतिशतता को बढ़ाने के लिए युवाओं को इस अभियान से जोडऩे की मुहिम चलाई है।

प्राचार्य ने कहा कि आगामी 5 अक्तूूबर को चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। अधिक से अधिक लोग मतदान करें इसके लिए युवाओं से अपील की जा रही है कि वे अपने आस-पास के लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करें।

मतदान के प्रति उदासीन रवैया रखने वाले मतदाताओं को प्रजातंत्र के इस त्यौहार का महत्व समझाएं। उन्होंने कहा कि वे युवा जो 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं उनका भी दायित्व बनता है कि वे अपना वोट बनवाने के लिए आगे आएं और चुनाव कार्यालय द्वारा निर्धारित शेड्यूल के अनुसार अपने वोट बनवाने सुनिश्चित करें। जिन युवाओं ने पहली बार वोट डालना है वे भी मतदान केंद्र पर सुबह जल्दी पहुंचते हुए ‘पहले मतदान फिर जलपान’ के नारे को सार्थक करें व अन्य मतदाताओं के लिए प्रेरणा बनें।

इस मौके पर कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. विवेक रंगा ने कहा कि 5 अक्तूबर का दिन राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाना चाहिये। इस दिन अधिकाधिक मतदान के लिये गंभीरता से प्रयास होने चाहिये। उन्होंने छात्राओं से कहा कि मतदान में हिस्सा लेकर प्रदेश व राष्ट्र के प्रति दायित्व को इमानदारी से निभायें। चुनाव का मौका 5 साल में एक बार मिलता है। छात्राओंं से कहा कि वे गांवों तथा शहर में आसपास के लोगों को भी अधिकाधिक मतदान के प्रति जागरूक करें।

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विद्यार्थियों को नाटक, गीत व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मतदान के प्रति जागरूक किया गया। आयोजित कार्यक्रम में कॉलेज की छात्रा वंशिका व शिवानी ने ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के बारे भाषण के माध्यम से जानकारी दी।

छात्रा हरप्रीत कौर ने अपने गीत के माध्यम से मतदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए सभी को जागरूक किया। छात्राओं ने समूह गान के माध्यम से उपस्थितजनों को मतदान करने के लिए आह्वान किया। सूचना, जन संपर्क विभाग के कलाकारों जिनमें नाटक निरीक्षक हिसम सिंह व सुमेर ने अपनी टीम के साथ नाटक और गीतों के माध्यम से युवाओं को मतदान के प्रति जागरूक किया।

इस मौके पर प्रधानाचार्य सुभाष शर्मा, डॉ. विवेक रंगा, डॉ. विजेंद्र सैनी, डॉ. नीतू वर्मा, प्रोफेसर शिवानी, डॉ. अंजू, डॉ. रेनू आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.