September 19, 2024

करनाल/दीपाली धीमान : मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आज यहां दयाल सिंह कॉलेज में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें विद्यार्थियों को नाटक, गीत व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मतदान के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला उच्चतर शिक्षा अधिकारी सुभाष शर्मा ने युवाओं से अपील की कि वे 5 अक्तूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में बढ़-चढक़र भाग लें और अन्य लोगों को भी वोटिंग के महत्त्व की जानकारी देते हुये अधिकाधिक मतदान के लिये प्रेरित करें।

आयोजित कार्यक्रम में कॉलेज के छात्र कर्ण ने ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के बारे भाषण के माध्यम से जानकारी दी। छात्रा रूपाली ने अपनी स्पीच में मतदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए सभी को जागरूक किया और छात्र शुभम सभ्रवाल ने अपनी कविता के माध्यम से मतदान करने के लिए सभी का आह्वान किया। सूचना, जन संपर्क विभाग के कलाकारों ने अपने नाटक और गीतों के माध्यम से युवाओं को मतदान के प्रति जागरूक किया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि डीएचईओ सुभाष शर्मा ने कहा कि 5 अक्तूबर का दिन राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाना चाहिये। इस दिन अधिकाधिक मतदान के लिये गंभीरता से प्रयास होने चाहिये। उन्होंने युवाओं से कहा कि मतदान में हिस्सा लेकर प्रदेश व राष्ट्र के प्रति दायित्व को इमानदारी से निभायें। चुनाव का मौका 5 साल में एक बार मिलता है। युवाओं से कहा कि वे गांवों तथा शहर में आसपास के लोगों को भी अधिकाधिक मतदान के प्रति जागरूक करें।

डीएचईओ सुभाष शर्मा ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की पालना भी जरूरी है। कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के उल्लंघन की शिकायत फोटो खींचकर अथवा दो मिनट की वीडियो बनाकर सी-विजिल एप पर कर सकता है। शिकायत का समाधान सौ मिनट के भीतर करने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से जारी हैल्पलाईन नंबर 1950 पर भी मतदाता शिकायत दर्ज करा सकता है।

दयाल सिंह कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. आशिमा गक्खड़ ने छात्र-छात्राओं को ज्यादा से ज्यादा मतदान करने का आह्वान किया और इसके लिए औरों को भी जागरूक करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि संविधान ने मतदान करने के लिए हमें अधिकार दिया है। इस अधिकार का प्रयोग अवश्य करें और ज्यादा से ज्यादा मतदान करें। डॉ. कमलेश ने कहा कि 5 अक्तूबर को मतदान में बढ़-चढ़ कर भाग लें।
इस मौके पर कालेज प्रिंसिपल डा. आशिमा गक्खड़, प्रोफेसर दिनेश, डॉ कमलेश, डॉ रणबीर, डॉ प्रवीन डांडा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.