September 8, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   इग्नू क्षेत्रीय केंद्र के क्षेत्रीय नदेशक डा धर्म पाल ने जानकारी देते हुए बताया की इग्नू खाद्य एवं पोषण में प्रमाणपत्र (सीएफएन) एवं पोषण और स्वास्थ्य शिक्षा में डिप्लोमा (डीएनएचई) जो की प्रदेश भर में कार्यरत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए बहुत ही उपयुक्त कार्यक्रम है उन्होंने बताया की खाद्य एवं पोषण में प्रमाणपत्र (सीएफएन) कार्यक्रम की न्यूनतम अवधि 06 महीने और अधिकतम अवधि 02 वर्ष है।

इस कार्यक्रम का फोकस आपको अपने परिवार की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए सर्वोत्तम संभव विकल्प चुनने में सक्षम बनाना है। साथ ही इसका उद्देश्य आपके परिवार में प्रत्येक व्यक्ति के स्वाद के अनुरूप पर्याप्त विविधता वाले खाद्य पदार्थों को चुनने में आपकी मदद करना है। इसके अलावा, आप खाद्य-जनित बीमारियों की प्रकृति और उन्हें रोकने में अच्छी खान-पान की आदतों के महत्व के बारे में जानेंगे। इस कार्यक्रम के माध्यम से आप गुणवत्ता नियंत्रण, उपभोक्ता अधिकार आदि योजनाओं से भी परिचित होंगे।

इसी प्रकार पोषण और स्वास्थ्य शिक्षा में डिप्लोमा (डीएनएचई) कार्यक्रम भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए बहुत लाभदायक कार्यक्रम है इस कार्यक्रम का उद्देश्य पोषण और सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्रों में ज्ञान का आधार विकसित करना, संचार में अवधारणाओं और सिद्धांतों और पोषण और स्वास्थ्य शिक्षा में उनके

अनुप्रयोग के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना और पोषण/स्वास्थ्य शिक्षकों की भूमिका निभाने के लिए कौशल विकसित करना है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पोषण और स्वास्थ्य से संबंधित बुनियादी ज्ञान प्रदान करना, साथ ही बड़े पैमाने पर समुदाय को यह ज्ञान प्रदान करने के लिए शिक्षार्थियों को प्रशिक्षित करना है।

डीएनएचई कार्यक्रम की न्यूनतम अवधि 01 वर्ष और अधिकतम अवधि 04 वर्ष है जिन इच्छुक विद्यार्थियों ने 12वीं या इसके समकक्ष कोई परीक्षा पास की है वो इस कार्यक्रम में दाखिला ले सकते है।

इन कार्यक्रमों का उद्देश्य विशेषकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, खाद्य, पोषण एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्यरत लोगो को पोषण और स्वास्थ्य से संबंधित बुनियादी ज्ञान प्रदान करना, साथ ही बड़े पैमाने पर समुदाय को यह ज्ञान प्रदान करने के लिए शिक्षार्थियों को प्रशिक्षित करना है इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिलों की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 है और इच्छुक विद्यार्थी इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाकर दाखिला ले सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.