September 28, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  पुलिस महानिदेशक हरियाणा शत्रुजीत कपूर भा.पु.से. के निर्देशानुसार पूरे प्रदेश में दिनांक 12 जून से 26 जून 2024 तक नशा मुक्त भारत अभियान चलाया गया है, जिसके तहत पुलिस अधीक्षक करनाल दीपक सहारन भा.पु.से. के निर्देशन में काउंसलिंग सेल इन्चार्ज महिला निरीक्षक राजेश लता द्वारा आज अनाज मंडी करनाल, भारत राईस मिल्ज करनाल और मेडसिटी बायोटेक कंपनी सै0-03 करनाल में श्रमिकों को नशे के विरूद्व जागरूक किया गया।

निरीक्षक राजेश लता ने अनाज मंडी करनाल में श्रमिकों से कहा कि नशा एक ऐसी बुराई है जो हमारे समूल जीवन को नष्ट कर देता है, नशा करने वाले व्यक्ति के सामाजिक और व्यक्तिगत जीवन को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है। उन्होंने कहा कि हमारे देश का उज्जवल भविष्य युवाओं पर टीका है, अगर देश की युवा पीढ़ी ही गलत रास्ते में जाने लगे तो निश्चित ही उस देश का भविष्य अंधकार में चला जाएगा।

हमारे देश के युवा वर्ग को जिन्दगी के हर पहलु को जीने की इच्छा होती है, युवा वर्ग नशे को अपनी शान समझते हैं और वे शराब, गुटखा, तम्बाकु, बिड़ी, सिगरेट आदि का नशा करने लगते हैं, उनकी पार्टीयां नशे के बगैर अधुरी हैं। उन्हें यह समझ नहीं आता कि आगे चलकर यह नशा उनके लिए अत्यधीक हानिकारक और जानलेवा साबित होगा।

सिगरेट के पैकेट पर लिखा है नो स्मोकिंग, फिर भी रोज कितने ही लोग इसका भरपूर सेवन करते हैं और अपने व अपने परिवार के जीवन को अंधकार में धकेल रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग नशे का प्रयोग करते हैं वे इस संकट से स्वयं को व अपने परिवार को बचाने के लिए आज मेरे साथ हाथ उठाकर भविष्य में कभी नशा न करने की शपथ लें और जागरूक बनकर अपने बच्चों को शिक्षित कर उनका जीवन खुशहाल बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.