April 29, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   सेक्टर-8 स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका मुख्य उद्देश अभिभावकों तथा बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ संस्कार से भी रूबरू कराना था।

इस कार्यक्रम में जेनिसिस क्लासिस के जेईई-मेंस के टॉप विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया गया। शिक्षा और संस्कार, दोनों ही बच्चों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शिक्षा सिर्फ किताबों से ही नहीं, बल्कि जीवन के सभी पहलुओं को समझने और सीखने का एक माध्यम है।

शिक्षा विद्यार्थियों को सोचने, समझने, और समस्याओं का समाधान करने की क्षमता प्रदान करती है। संस्कार, दूसरी ओर, व्यक्ति के चरित्र और आचरण को सूचित करने का एक माध्यम है। संस्कार उस मौन शिक्षा है जो व्यक्ति को सही और गलत के बीच अंतर को समझाता है।

यह विचारशीलता, सजीव भावनाएं, और सामाजिक मूल्यों को समझने में सहारा करता है। अक्सर देखा गया है कि आज का जो दौर चल रहा है। इसमें विद्यार्थी एक अच्छा डाक्टर या इंजीनियर तो बन जाते है। मगर कहीं न कहीं एक अच्छा इन्सान बनने से वंचित रह जाते है। शिक्षा और संस्कार का मिलन एक सम्बंध बनाता है जो व्यक्ति को समझदार, सजग, और सामाजिक दिशा में मार्गदर्शित करता है।

यह न केवल एक व्यक्ति को अच्छा नागरिक बनाता है, बल्कि एक समर्पित और सहानुभूति भरे मानव बनाता है। शिक्षा और संस्कार का संबंध हमारे समाज को सामंजस्य की दिशा में प्रगट करता है, और उदार समाज की स्थापना करता है। इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में पुलिस महानिदेशक डा. आर0सी0 मिश्रा ;हरियाणा पुलिसद्ध ने शिरकत की और कर्नल अरुण दत्ता सम्मानीय अतिथि के रूम में पहुंचे।

एसपी चौहान ;चेयरमेन इंडस पब्लिक स्कूल एवं एंथम इंटरनेशनल स्कूल, जितेंद्र सिंह अहलावत ;मैनेजिंग डायरेक्टर, जेनिसिस क्लासिसद्ध, अल्का छाबड़ा ;प्रिंसिपल इंडस पब्लिक स्कूलद्ध, राजबीर डाबर ;डायरेक्टर ब्रहमानंद एकेडमीद्ध, मुकेश बंसल ;चेयरमैन मैक्स इंटरनेशनल स्कूलद्ध, जितेंदर गंभीर ;प्रिंसिपल मैक्स इंटरनेशनल स्कूलद्ध, आत्मा राम भारद्वाज ;प्रिंसिपल मैक्स गुरूकुलद्ध, अनु गुप्ता ;प्रिंसिपल एसडीवीएम हुड्डा पानीपतद्ध, अमिता चौपड़ा ;प्रिंसिपल एंथम स्कूलद्ध, आशीष नेहरा ;डायरेक्टर अमातिर कन्या गुरूकुल, कुरुक्षेत्रद्ध, कुष्ण कुमार ;अध्यक्ष पहचान सोसायटीद्ध अदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.