May 5, 2024

करनाल/भव्या नारंग: पुलिस हरियाणा महानिदेशक शत्रुजीत कपूर जी के आदेशानुसार प्रत्येक जिला में काउंसलिंग सेल का गठन किया गया है। पुलिस अधीक्षक करनाल शशांक कुमार सावन के निर्देशन में जिला करनाल में भी महिला निरीक्षक राजेश लता के नेतृत्व में काउंसलिंग सेल का गठन किया गया है। जोकि प्रतिदिन स्कूल, कॉलेज की छात्राओं और अन्य कामकाजी महिलाओं को उनकी सुरक्षा और अधिकारों के बारे जागरूक कर रही है। करनाल पुलिस शुरूआत से ही महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में डीएसपी महिला सुरक्षा करनाल श्री विजय कुमार के निर्देशन में महिला निरीक्षक राजेश लता के नेतृत्व में टीम द्वारा घरौंडा कस्बा के ऋषिकुल सीनियर सेकेंडरी स्कूल और सेंचुरी स्कूल में जाकर छात्राओं को महिला सुरक्षा बारे जागरूक किया। महिला निरीक्षक राजेश लता ने बताया की आज के समय महिलाओं के विरुद्ध बहुत ज्यादा अपराध बढ़ रहा है। महिलाओं का शोषण उनके घर में भी हो रहा है।

महिला निरीक्षक राजेश लता ने बताया की समय बदलने के साथ अब महिलाओं को भी जागरूक होना जरूरी है। टीम ने छात्राओं को बताया कि कई बार चुप रहकर हम भी अपराधिक गतिविधियों को बढ़ावा देते है। पुलिस टीम ने छात्राओं को गुड टच और बैड टच बारे भी सावधान किया। टीम ने छात्राओं को यह भी ध्यान रखने को कहा कि स्कूल आते-जाते समय कोई उनका पीछा तो नही कर रहा है। और निरीक्षक राजेश लता जी ने छात्राओं को अच्छी नजर और बुरी नजर के बारे भी सावधान किया। महिला निरीक्षक ने स्कूल की कुछ छात्राओं को विश्वास में लेकर उनसे उनकी वे समस्याएं जानी जिनको छात्राओं ने अपने घर वालो को भी नही बताया हुआ था और उन समस्याओं को जानकर तुरंत उनका समाधान किया। छात्राओं को यह भी बताया कि महिला सुरक्षा के लिए जिला में दुर्गा शक्ति के नाम से टीम का गठन किया हुआ है। जोकि शहर में स्कूल, कॉलेजों और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में हमेशा सहायता के लिए तत्पर रहती है। टीम ने छात्राओं को उसके घर, स्कूल या अन्य जगह कोई भी परेशानी आने पर दुर्गा शक्ति पुलिस फोर्स द्वारा सहायता लेने के लिए प्रेरित किया।

महिला निरीक्षक राजेश लता जी ने छात्राओं को पोक्सो एक्ट के बारे भी विस्तार से बताया। टीम द्वारा छात्राओं को महिला हेल्पलाइन नंबर 1091 और डॉयल 112 का प्रयोग कर आपातकालीन स्थिति में तुरंत पुलिस सहायता लेने बारे भी जागरूक किया। इस मौके पर पुलिस टीम काउंसलिंग सेल से महिला निरीक्षक राजेश लता, महिला उप निरीक्षक बबिता और स्कूल छात्राएं मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.