May 17, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   जिला बार एसोसिएशन करनाल की ओर से बार रूम में आयोजित मीटिंग में हरियाणा बनाओ अभियान को लेकर बुद्धिजीवी वर्ग ने अपने विचार रखे। सामुहिक तौर पर हरियाणा की अलग से राजधानी और अलग हाईकोर्ट की मांग की मुहिम को आगे बढ़ाने पर मंथन हुआ।

मीटिंग की अध्यक्षता जिला बार एसोसिएशन के प्रधान एडवोकेट संदीप चौधरी ने की। मुख्य रूप से भारत सरकार के पूर्व सचिव महेंद्र सिंह चोपड़ा, शिक्षाविद प्रो. राधेश्याम शर्मा व रणधीर बधरान ने शिरकत की।

इस मौके पर बार एसोसिएशन के प्रधान एडवोकेट संदीप चौधरी ने कहा कि हरियाणा की अलग राजधानी की मांग बरसो पुरानी है। साथ ही प्रदेश की जनता को शीघ्र एंव सस्ता न्याय दिलाने की हरियाणा की अलग हाईकोर्ट बननी चाहिए। करनाल बार एसोसिएशन वकीलों के हितों को लेकर निरंतर प्रयासरत है। अलग हाईकोर्ट बनने से प्रदेश की जनता को बहुत लाभ होगा।

अलग हाईकोर्ट हमारा संवैधानिक अधिकार भी है। उन्होंने कहा कि वर्ष 1966 में हरियाणा पंजाब से अलग हुआ था। अभी तक दोनों राज्यों की राजधानी चंडीगढ़ है। इससे हरियाणा की जनता को नुकसान हुआ है। मांग करते हैं कि सरकार हरियाणा के किसी भी जिले में राजधानी बनाए और अलग हाईकोट बनाने के लिए भी प्रक्रिया शुरू करवाए।

इस अवसर पर भारत सरकार के पूर्व सचिव महेंद्र सिंह चोपड़ा ने कहा कि बीते 57 वर्षों में हरियाणा निवासियों ने मेहनत करके प्रदेश की पहचान बनाने का काम किया है। संविधान के अनुसार जो हक हरियाणा प्रदेश को मिलने चाहिए थे, वह अभी तक नहीं मिले हैं।

हरियाणा की अलग राजधानी की मांग को लेकर सांसदों व विधायकों को पत्र लिखे जा चुके हैं, लेकिन संतोषजनक जवाब नहीं मिला। प्रदेश की जनता के साथ मिलकर सामुहिक तौर पर हरियाणा बनाओ अभियान की शुरूआत की गई है। इस अभियान में युवा पीढ़ी की सहभागिता महत्वपूर्ण रहेगी।

इस अवसर पर भूपेंद्र सिंह राठौर, अमित शर्मा, रामपाल शर्मा, प्रमोद, सुबोध गुप्ता, बलबीर हेमदा, सुकर्म पाल, जेपी चौधरी व बृजभूषण शर्मा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.