May 28, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  उद्यान विभाग द्वारा घरौंडा में स्थित सब्जी उत्कृष्टता केंद्र में दो दिवसीय 10 वें सब्जी एक्सपो मेले का आयोजन किया गया। इस मेले का शुभारंभ विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. मनोज कुमार कुंडू ने मुख्य अतिथि के रूप में किया और उनके साथ विशिष्ट अतिथि के रूप में विभाग के सयुंक्त निदेशक डॉ.पी.सी. संधू ने भी शिरकत की।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि संयुक्त निदेशक मनोज कुमार कुंडू ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सरंक्षीत खेती को सब्जी उत्कृष्ट केंद्र तक सीमित न रखकर,इस तकनीक को प्रदेश के हर किसान के खेत तक पहुंचाने का लक्ष्य रखना होगा।

इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए उन्होंने विभाग के सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वह हर ज़िले में 500 किसान मित्र तैयार करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश की बागवानी खेती का पूरे भारत में नाम प्रसिद्ध है। पिछले 10 सालों में प्रदेश के बागवानी विभाग ने जो तरक्की की है,वह किसी अन्य राज्य ने नहीं की है।

जिसका परिणाम यह है कि आज प्रदेश की बागवानी का पूरे भारतवर्ष में अपनी अलग पहचान है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार एवं विभाग के प्रयासों से वर्तमान में बागवानी अर्थात सब्जियों की खेती के लिए नई-नई तकनीके किसानों के लिए लाई जा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को एक्सपोजर विजिट के माध्यम से बाहरी राज्यों की सब्जियां एवं फलों की किस्म को अपनाना चाहिए ताकि प्रदेश की मंडीयो में भी किसी प्रकार की कोई कमी ना रहे।

उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा जो हर जिले में 500 किसान मित्र तैयार किए जाएंगे वह किसानों को सरक्षित खेती करने के लिए प्रेरित करेंगे और किसानों को इसके होने वाले फायदे व मुनाफे के बारे में अवगत करवाएंगे।

इस दौरान सब्जी उत्कृष्टता केन्द्र घरौंडा के उपनिदेशक डॉ.बिल्लू कादियान ने बताया कि विभाग द्वारा लगाए गए इस दो दिवसीय मेले में प्रथम दिन प्रदेश भर के हजारों किसानों ने रुचि दिखाई और आयोजन में पहुंचकर नई-नई तकनीको की जानकारियां ली। इस दौरान कार्यक्रम के अतिथियों व अन्य कृषि विशेषज्ञों ने मेले में लगे सभी स्टालों का अवलोकन भी किया।

किसानों को खेती सहित सब्जी उत्पादन की नई तकनीकों के बारे में दी जा रही है जानकारी

इस अवसर पर इंडो- इजरायल सब्जी उत्कृष्टता केंद्र घरौंडा की ओर से उद्यान अधिकारी डॉ.हर्षिता सिंह मोर ने जानकारी देते हुए बताया कि इस सब्जी मेले का इस केंद्र में हर वर्ष आयोजन किया जाता है।

उन्होंने बताया कि इस मेले का मुख्य उद्देश्य किसानों को वर्टिकल खेती अपनाने के लिए जागरूक करना है। इतना ही नहीं किसानों को नई-नई कृषि पद्धतियां और सब्जी उत्पादन अपनाने के लिए भी जागरूक किया जाता है। उन्होंने बताया कि केंद्र व प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य किसानोंकी आय में वृद्धि करना है।

प्रदेश सरकार विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से समय-समय पर किसानों को नई-नई तकनीकों की जानकारियां और उन पर प्रशिक्षण भी दे रही है। उन्होंने आस-पास के क्षेत्र सहित प्रदेश के सभी किसानों से आह्वान किया कि वे एक बार सब्जी उत्कृष्टता केंद्र घरौंडा में जरूर आकर देखें कि किस प्रकार से नई-नई तकनीकों का प्रयोग करके किसान अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.