May 19, 2024

इन्द्री/करनाल/कीर्ति कथूरिया :  अंतिम व्यक्ति को विकास की पंक्ति में सबसे आगे खड़ा करना सरकार का लक्ष्य है। इसके अलावा सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाकर उनका लाभ देना सबसे पहली प्राथमिकता है।

यह बात विधायक रामकुमार कश्यप इंद्री खंड के पंजोखरा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कही। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के साथ ग्रामीणों ने देश को विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ भी ली।

विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में विधायक राम कुमार कश्यप ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से देश में सबसे बड़ा जनसम्पर्क कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि भाजपा सरकार ही पहली सरकार है, जिसने अंतिम व्यक्ति को विकास की पंक्ति में सबसे आगे खड़े व्यक्ति का स्तर ऊंचा उठाने के लिए बेहतरीन कदम उठाए हैं। उन्होंने ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का जो संकल्प लिया है, उस संकल्प को हमको मिलकर पूरा करना होगा, इस सपने को साकार करने करते हुए देश को वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र की सूची में शामिल करने का काम करना है।

उन्होंने कार्यक्रम में सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा सरकार की योजनाओं से संबंधित स्टालों का निरीक्षण किया और बताया कि इन स्टालों के माध्यम से आमजन को केंद्र व प्रदेश की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है।

विधायक ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का मकसद केंद्र व प्रदेश सरकार की नीतियों को ग्रामीणों तक पहुंचाना है और विकसित भारत संकल्प यात्रा इस कार्य में कारगर सिद्ध हो रही है। कार्यक्रम में सरकार की जनहितैषी एवं महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना के तहत लाभार्थियों ने अपने विचार सांझा किए तथा इसी प्रकार उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन के साथ-साथ मौके पर ही बुढापा पैंशन बनाई गई।

इस मौके पर उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी और समस्याओं के शीघ्र समाधान होने का भरोसा भी दिलाया।

सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्तरों के नहीं लगाने पड़ते चक्कर – धर्मपाल शांडिल्य

वहीं दूसरी ओर भाजपा नेता धर्मपाल शांडिल्य ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम इन्द्री विधानसभा के गांव बीड़ भादसों में बोलते हुए कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों एवं योजनाओं को समाज के अंतिम व वंचित व्यक्ति तक पहुंचाना है और अधिकारियों के साथ-साथ हम सभी की जिम्मेदारी बनती है कि सरकार की योजनाओं के बारे लाभपात्रों को जानकारी दें।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने ऐसी व्यवस्था बनाई है कि गरीब लाभ पात्रों को सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, बल्कि विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में सभी विभागों के अधिकारी मौके पर पहुंचकर लोगों की समस्याओं का समाधान कर रहे हैं।

उन्होंने लोगों का आह्वान भी किया कि हम सभी का दायित्व बनता है कि वे इस कार्यक्रम में आए और इसका लाभ अवश्य लें। उन्होंने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विकसित भारत की अवधारणा को आगे बढ़ाते हुए शिक्षा, स्वास्थ्य, कानून व्यवस्था, महिला सशक्तिकरण, युवाओं के उत्थान और अंत्योदय को हासिल करने के लिए अनेकों योजनाएं शुरू की है।

इस मौके पर मार्केट कमेटी कुंजपुरा के पूर्व चेयरमैन इलम सिंह ने विकसित भारत की शपथ दिलाई।

इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारीगण, भाजपा नेतागण, गांव के गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.