May 18, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   जिला पुलिस करनाल द्वारा पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन के कुशल कार्यकाल में बच्चों को यातायात नियमों के बारे में जागरूक करने के लिए बच्चों के बीच सड़क सुरक्षा प्रश्नोत्तरी परीक्षा का आयोजन कराया जा रहा है।

इस संबंध में डीएसपी यातायात सोनू नरवाल के नेतृत्व में यातायात थाना की टीम ने जिला शिक्षा अधिकारी के साथ मिलकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस बारे में डीएसपी यातायात सोनू नरवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस महानिदेशक और महानिरीक्षक यातायात एवं हाईवे करनाल के दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी जिलों में यातायात को लेकर सड़क सुरक्षा क्विज प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जा रहा है।

इससे पहले दिनाक 13 अक्तूबर को इस क्विज कम्पीटीशन के पहले स्तर की परीक्षा का स्कूल स्तरीय आयोजन करवाया जा चुका है। पहले स्तर की परीक्षा तीन लेवल पर हुई थी । पहले लेवल में कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थी, लेवल 2 में कक्षा 6 से 8 , लेवल 3 में कक्षा 9वी से 12वी व कॉलेज के बच्चों ने भाग लिया था।

पहले स्तर की परीक्षा में सरकारी व गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों के करीब दो लाख बच्चों ने भाग लिया था। जिसमें से करीब साढ़े चार हजार बच्चों ने परीक्षा उत्तीर्ण की थी और जिन्होंने 27 अक्टूबर को ब्लॉक स्तर पर दूसरे चरण की परीक्षा में भाग लिया था।

अब दिनाक 09 नवंबर को दूसरे चरण की परीक्षा में पास होने वाले करीब 60 बच्चें जिला स्तर पर ओपीएस विद्या मंदिर सेक्टर 13 करनाल में सुबह 11:00 बजे आयोजित होने वाली तीसरे चरण की क्विज प्रतियोगिता परीक्षा में भाग लेंगे। इसके बाद जिला स्तर पर तीसरे चरण की परीक्षा में पास होने वाले बच्चें रेंज स्तर की परीक्षा में भाग लेंगे। जिसमें जिला करनाल, पानीपत और कैथल के जिला स्तर की परीक्षा पास करने वाले बच्चें भाग लेंगे।

डीएसपी सोनू नरवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि इस तरह की प्रशोनत्तरी प्रतियोगिता का मकसद विद्यार्थियों को शुरू से ही यातायात नियमों के प्रति जागरूक करना तथा उनकी पालना करने के लिए प्रेरित करना है।

पुलिस द्वारा शिक्षा विभाग के साथ मिलकर इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। और जिसके लिए डीएसपी यातायात सोनू नरवाल के नेतृत्व में थाना यातायात प्रबंधक निरीक्षक सुरेश और टीम द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी के साथ मिलकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.