October 7, 2024

करनाल/भव्या नारंग: एसडीएम करनाल अनुभव मेहता ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने नई वोट बनवाने के लिए पात्र व्यक्तियों का चुनाव से पहले एक और मौका दिया है। जिसके तहत एक जनवरी 2024 को क्वालिफाई तिथि मानकर 27 अक्तूबर से लेकर 9 दिसम्बर 2023 तक सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ द्वारा नई वोट बनाने का कार्य पूरा किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत कोई भी पात्र व्यक्ति वोट बनवाने से वंचित न रहे।

एसडीएम मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में मतदान केंद्रों के रैशनेलाईजेशन के संबंध में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों का आहवान किया कि वे बुथ लेवल एजैंटों को सतर्क करें ताकि वे अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों के वोट बनवाने में मदद कर सके। इसके अलावा वे अपनी-अपनी पार्टी के नेताओं व पद अधिकारियों की मतदाता सूचि में वोट भी चैक लें ताकि उन्हें चुनाव के समय किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि यदि कोई बीएलओ मतदान केंद्र पर नही बैठता है तो उसकी सूचना जिला निर्वाचन कार्यालय में दें। इसके अलावा यदि किसी मतदाता की मृत्यु हो गई है। तो इसकी सूचना संबंधित बीएलओ को दी जाएं ताकि मृतक मतदाता का नाम मतदाता सूचि से हटाया जा सके।

उन्होंने बताया कि जिला में अब तक तैयार की गई मतदाता सूचि का प्रारंभिक प्रकाशन 27 अक्तूबर 2023 को किया जाएगा। इस मतदाता सूचि से संबंधित दावें व आपतियां 27 अक्तूबर से लेकर 9 दिसम्बर 2023 से लेकर सभी मतदान केंद्रो पर संबंधित बीएलओ द्वारा प्राप्त किए जाएगें। इस अवधि के दौरान ही पात्र व्यक्तियों की वोट बनाने का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा विशेष अभियान के तहत छुटी वाले दिन 4 नवम्बर, 5 नवम्बर, 2 दिसम्बर तथा 3 दिसम्बर को भी वोट बनाने का कार्य किया जाएगा। इसके उपरांत 26 दिसम्बर को दावें व आपतियों का निपटारा किया जाएगा। तैयार की गई मतदाता सूचि का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2024 को किया जाएगा।

बैठक में तहसीलदार चुनाव जय किशन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार जिला में मतदान केंद्रों के रैशनेलाईजेशन का कार्य किया जाना है। जिला के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के किसी भी मतदान केंद्र पर 1500 से अधिक मतदाता की संख्या नही है। इसके अलावा न ही किसी मतदान केंद्र के भवन क्षतिग्रस्त हुआ है। केवल कुछ स्कूलों के अपग्रेड होने पर भवन के नाम के परिवर्तन करने के लिए कुल 85 प्रस्ताव प्राप्त हुए है। इनमें नीलोखेडी विधानसभा क्षेत्र के 23, इंद्री विधानसभा क्षेत्र के 24, घरौंडा विधानसभा क्षेत्र के 13 तथा असंध विधानसभा क्षेत्र के 25 मतदान केंद्र शामिल है। इन सभी मतदान केंद्रों की सूचि संबंधित निर्वाचक अधिकारी को भेजी गई है।

इस अवसर पर एसडीएम घरौंडा अदिति, एआरओ असंध नरेश शर्मा तथा राजनैतिक दलों से भाजपा से विस्तारक राजेंद्र सिरसी, बीएसपी से जिला प्रभारी रामपाल भैवान व आम आदमी पार्टी से जिला सचिव संजीव मेहता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.