October 8, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में देश को कांस्य पदक जिताने वाले करनाल के छोरे निशांत देव का एशियाई गेम्स में भी अच्छा प्रदर्शन जारी है उन्होंने वहां पर जीत के साथ आगाज किया है।उन्होंने अपने पहले मुकाबले में नेपाल के लामा दिपेश को 5-0 से शिकस्त दी है।

निशांत की पहली जीत से एशियाई खेलों में मुक्केबाजी में पदक लाने की उम्मीद और बढ़ गई है। निशांत का अगला मुकाबला चीन के वांग पेंग मुक्केबाज के साथ 28 सितंबर को होगा। निशांत ने अपने पहले मुकाबले में अपने विरोधी खिलाड़ी को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया और मुकाबले में बेहतर पंच जड़ते हुए पहले राउंड से ही बेहतर पकड़ बनाई।

जिसका नतीजा रहा कि निशांत ने अपना पहला मुकाबला 5-0 से जीत लिया। जिसके बाद करनाल और परिवार में खुशी का माहौल है। निशांत देव करनाल के रहने वाले हैं, इससे पहले उन्होंने विश्व मुक्केबाजी चैंपियन शिप में देश को कांस्य पदक दिलाया था, जिसके बाद उनका करनाल आने पर जोरदार स्वागत हुआ था।

आपको बता दें कि विश्व मुक्केबाजी चैंपियन शिप में उन्होंने क्यूबा के बॉक्सर को भी मात दी थी, जो कि भारत के लिए एक सुनहरा पल था।

निशांत देव भारत के लिए 63.5-71 किलोग्राम भार वर्ग में मुक्केबाजी करते हैं और उनकी पहली जीत से मेडल की उम्मीद और बढ़ गई है। चीन जाने से पहले वो पटियाला में अपनी प्रैक्टिस भी कर रहे थे , जहां पर कैंप में उन्होंने विदेशी खिलाड़ियों के साथ प्रैक्टिस मैच भी किए थे, करनाल आने पर उनकी प्रैक्टिस और तैयारी के बारे में हमारी टीम ने उनसे बात भी की थी और चीन में एशियाई गेम्स के लिए शुभकामनाएं भी दी थी।

निशांत देव ने करनाल के कोट मोहल्ले की तंग गलियाें से निकलकर कड़ी मेहनत के दम पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाई है। 22 वर्षीय निशांत दिन-रात मेहनत करता है। उसका लक्ष्य देश को ओलंपिक में स्वर्ण पदक दिलाना है। अब निशांत देव के दूसरे मुकाबले का इंतजार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.