June 24, 2024

करनाल/भव्या नारंग: हरियाणा पत्रकार संघ के 100 से अधिक पत्रकारों के एक दल ने 25 अगस्त 2023 को हरियाणा विधानसभा सत्र के पहले दिन की कार्यवाही देखी। जब विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचन्द गुप्ता ने सदन में घोषणा की कि करनाल के पत्रकारों का एक दल विधानसभा की कार्यवाही देखने के लिए दर्शक दीर्घा में बैठा है, तो वहां उपस्थित विधायकों ने अपनी मेजें थपथपाकर पत्रकारों का स्वागत किया। संघ के अध्यक्ष के.बी. पण्डित ने पत्रकारों के दल का नेतृत्व किया।

उल्लेखनीय है कि करनाल के पत्रकार अपनी अध्ययन यात्रा की श्रृंखला के तहत विधानसभा सत्र की कार्यवाही देखने आया हुआ है। इससे पहले गत 4 अगस्त को हरियाणा पत्रकार संघ के 100 से अधिक पत्रकारों ने लोकसभा एवं राज्यसभा की कार्यवाही देखी और राष्ट्रपति भवन का अवलोकन किया। लोकसभा की कार्यवाही देखने का कार्यक्रम करनाल के संसद सदस्य संजय भाटिया के सहयोग से हुआ था। संसद भवन परिसर में राज्यसभा सदस्य दीपेन्द्र हु्ड्डा ने पत्रकारों का स्वागत किया और कहा कि वे उन्हें राज्यसभा की कार्यवाही भी दिखाने के लिए राज्यसभा सभापति से अनुमति ले चुके थे। लेकिन भोजन अवकाश से पहले ही सदन की कार्यवाही स्थगित होने के कारण यह संभव नहीं हो सका। राष्ट्रपति भवन जाकर पत्रकारों को दिखाया गया कि कहां केंद्रीय मंत्रियों और सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश को शपथ दिलाई जाती है। उन्हें वह कक्ष भी दिखाया गया जहां राष्ट्रपति विदेशी मेहमानों से मुलाकात करते हैं। उन्हें यह भी दिखाया गया राष्ट्रपति विदेशी मेहमानों को कहा भोज देते हैं।

के.बी. पण्डित ने आज यहां जारी बयान में बताया कि इस अध्ययन यात्रा का उद्देश्य विधायी प्रक्रिया, शासन एवं सरकार की कार्यप्रणाली के बारे में पत्रकारों को अवगत कराना था। घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, असंध के विधायक शमशेर सिंह गोगी और नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गोंदर ने भी पत्रकारों से मुलाकात कर उनका स्वागत किया। विधानसभा भवन स्थित अपने कार्यालय में विपक्ष के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंंह हुड्डा ने करनाल के पत्रकारों को बुलाकर उनका स्वागत किया और चाय पिलाई। उन्होंने कहा कि वे पत्रकारों की उचित मांगों का समर्थन करते हैं। एक सवाल के जवाब में हुड्डा ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी है कि पत्रकारों को झूठे मामलों में फंसा कर उत्पीडि़त किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री के दोनों मीडिया सलाहकार अमित आर्य और राजीव जेटली ने भी पत्रकारों से मुलाकात की और कहा कि मनोहर लाल सरकार प्रेस की स्वतंंत्रता और कल्याण के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने यह भी बताया कि वे पत्रकारों की समस्याओं के बारे में संघ के सदस्यों से मिलकर जानकारी प्राप्त करेंगे और जो भी संभव हो सका, उसे पूरा करने का प्रयास करेंगे। पत्रकारों ने विश्व प्रसिद्ध सुखना लेक को भी देखा और आनंद लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.