May 9, 2024

19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे है। ये खास दिन उन लोगों को समर्पित है, जिन्होंने खास पलों की तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद किया। बीते सालों की बात करें तो पहले लोगों के पास ना तो कैमरे हुा करते थे और ना ही कैमरे वाले फोन ऐसे में ये लोग दूर जाकर किसी स्टूडियों में फोटो क्लिक कराते थे और फिर उन्हें सहेज कर रखते थे। वहीं आज के दौर में हर तरफ स्टूडियों है।

लोगों के पास कैमरे और कैमरे वाले मोबाइल फोन हैं, ऐसे में लोग अब हर एक पल की तस्वीर को क्लिक करते हैं, जिसके बाद वो पल तस्वीरों में कैद हो जाता है। इन दिनों कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने फोटोग्राफी को अपना करियर बना लिया है। ऐसे में फोटोग्राफरों को प्रोतसाहित करने के लिए हर साल इस दिवस को मनाया जाता है। आज हम बात करने वाले हैं कि फोटोग्राफी के दौरान किन बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। क्योंकि जरा सी भी गलती आपको उस पल को कैद होने से रोक देगी। तो चलिए जानते हैं फोटोग्राफी के कुछ टिप्स के बारे में।

टिप 1

कई बार फोटो खींचते समय लोगों के हाथ कांपने लगते हैं। ऐसे में फोटो हिली हुई आती है। जब भी आप फोटो क्लिक करें तो हाथों को एक जगह स्थिर रखें। चाहें को ट्राइपोड का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। अगर आप ट्रैवलिंग कर रहे हैं और फोन से फोटो क्लिक करनी है तो आप सेल्फी स्टिक का सहारा ले सकते हैं।

टिप 2

फोटो खींचने के लिए हर बात का ध्यान रखना जरूरी है, लेकिन सबसे जरूरी इस बात का ध्यान रखना है कि फोटो खींचते समय लाइट सही है या नहीं। अगर आप दिन तस्वीर खींचते हैं तो वो बर्न हो जाती है, क्योंकि दोपहर में धूप बहुत तेज होती है। वहीं रोशनी कम हो तो फोटो बहुत ज्यादा डार्क आती हैं। ऐसे में या तो आप सुबह के समय जैसे 8 बजे से 10 बजे की बीच में फोटो क्लिक करें या फिर शाम को सूर्यास्त से कुछ देर पहले क्लिक कर सकते हैं।

दुनिया के पहले कैमरे की अनोखी बात

दुनिया के सबसे पहले कैमरे की अनोखी बात ये थी कि यह बहुत स्लो फोटो खींचता था। यह इतना स्लो फोटो खींचता था कि लोगों फोटो के लिए 8 घंटे तक बैठना पड़ता था।

19 August World Photography Day | फोटोग्राफर युवराज शर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.