September 29, 2024

करनाल/भव्या नारंग: 77वां स्वतंत्रता दिवस नीलोखेडी की अनाज मंडी में बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विधायक धर्मपाल गोंदर ने बतौर मुख्यतिथि ध्वजारोहण किया तथा परेड का निरीक्षण किया और सभी ज्ञात व अज्ञात शहीदों को भावभीनी श्रद्घांजलि दी। साथ ही उन वीर सैनिकों को सलाम किया जिन्होंने आजादी के बाद देश की एकता व अखंडता की खातिर अपने प्राण न्योछावर किए।

विधायक ने अपने संबोधन में कहा कि हमारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा हमारी आन, बान और शान है। यह हमें देश के लिए जीने और देश के लिए मर-मिटने की प्रेरणा देता है। इसी तरंगे की खातिर अनेक देशभक्तों ने हंसते-हंसते अपने प्राण न्योछावर कर दिए, इसी तिरंगे की खातिर देश की सरहदों पर डटे जवान अपनी जान से खेल जाते हैं, परंतु इसकी शान को जरा भी आँच नहीं आने देते। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर देश में 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा की अनूठी मुहिम चलाई गई है। उन्होंने कहा कि हम शहीदों के बलिदानों का कर्ज तो नहीं चुका सकते, लेकिन उनके परिजनों की देखभाल करके कृतज्ञता जता सकते हैं।

आजादी के बाद उपलब्धियों का जिक्र कर उन्होंने बताया कि आज देश अपनी उन्नत प्रोद्यौगिकी के बल पर मिसाईलें बना रहा है। आज देश में चंद्रयान और मंगलयान जैसे मिशन चल रहे हैं। रेल और सडक़ यातायात का एक मजबूत नेटवर्क है। सुशासन से सेवा का दायित्व संभालने वाली वर्तमान हरियाणा सरकार ने सबका साथ-सबका विकास पर बल दिया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के सिद्घांत पर पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को लाभ पहुंचाया गया। परिवार पहचान पत्र के जरिए हर पात्र व्यक्ति घर बैठे योजनाओं और सेवाओं का लाभ ले रहा है। प्रदेश में गरीब परिवारों की पहचान करके 1 लाख 80 हजार रूपये वार्षिक आय के प्रयत्न किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्घ योजना के तहत गरीब परिवारों को 6 हजार रूपये वार्षिक सहायता दी जा रही है। प्रदेश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज व 200 बेड के अस्पताल खोले जा रहे हैं। प्रदेश में स्कूल से लेकर विश्व विद्यालय तक की शिक्षा का कौशल से जोड़ा गया है।

विधायक ने कहा कि खेलो इंडिया यूथ गेम 2021 में हमारे प्रदेश के खिलाडिय़ों ने 137 पदक जीत कर देश में प्रथम स्थान हासिल किया। कॉमनवैल्थ गेम्स में भारत को मिले 61 पदकों में से 20 पदक हमारे खिलाडिय़ों ने जीते हैं। हरियाणा प्रदेश का पहला राज्य है, जहां खिलाडिय़ों को 335 करोड़ रूपये से अधिक के नकद ईनाम दिए गए हैं। खेल विभाग में 550 नए पद सृजित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने पिछले पौने 8 वर्षों में जातिवाद, क्षेत्रवाद और भाई-भतीजावाद से ऊपर उठकर काम किया है। स्वतंत्रता दिवस की 76वीं वर्षगांठ के अवसर पर विधायक ने देश और प्रदेश को सशक्त, स्वच्छ, स्वस्थ और खुशहाल बनाने के लिए एकजुट होकर संकल्प लेने को कहा।
इस अवसर पर सीओ जिला परिषद गौरव कुमार, सम्पदा अधिकारी रोहित कुमार, तहसीलदार ललीता दलाल, बीडीपीओ नरेन्द्र कुमार, चैयरमेन ब्लॉक समिति प्रवीन डाबरथला, सचिव नगर पालिका अजीत कुमार, मंच संचालक प्रवीन चौधर, जगदीश पांडे  उपस्थित रहे।

स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि विधायक धर्मपाल गोंदर ने  कार्यक्रम में भाग लेने वाली परेड की टुकडियों, सांस्कृतिक टीमों को सम्मानित किया। इनमें हरियाणा पुलिस की टुकडी के प्लाटून कमाडर संदीप कुमार, एनसीसी के प्लाटून कमांडर सुमीत कुमार, स्काऊट प्लाटून के कमांडर निकु ंज तथा एनएसएस प्लाटून के कमांडर नीरज कलसी के नाम शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.