May 20, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : उपायुक्त अनीश यादव ने आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में स्वतंत्रता दिवस समारोह के सफल आयोजन को लेकर स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में वीरवार को जिला अधिकारियों की बैठक ली और समारोह को भव्य व शानदार ढंग से मनाने के लिए उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन करनाल अनाज मंडी में किया जाएगा।

समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम व सामूहिक मास पीटी शो आयोजित होगा, परेड में पुलिस, महिला पुलिस, होमगार्डस व एनसीसी की प्लाटूनें ही शामिल होंगी। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह हमारा राष्ट्रीय पर्व है इसलिए वे इस समारोह के सफल आयोजन को लेकर अपने-अपने विभाग से संबंधित तैयारियां शुरू कर दें। उपायुक्त ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों के इंचार्ज इस बात का विशेष ध्यान रखे की कार्यक्रम देशभक्ति पर आधारित हो, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्राईवेट स्कूलों की भागी दारी सुनिश्चित कि जाएं।

बैठक में नगराधीश अमन कुमार ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि सबसे पहले मुख्य अतिथि शहीदी स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित करके शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे। शहीदी स्मारक पर फू लों व सजावट का कार्य हुडा सम्पदा अधिकारी करेंगे जबकि यहां पर डीईओ और पीओआईसीडीएस रंगोली करवाना सुनिश्चित करेंगी तथा ईओ नगर निगम शहीदी स्मारक की सजावट और रंग-बिरंगे झंडो तथा सफाई की समुचित व्यवस्था करेंगे।

शहीदी स्मारक के बाद मुख्य अतिथि करनाल अनाज मंडी में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में पहुंचकर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे तथा परेड का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद मुख्य अतिथि का भाषण और विभिन्न टुकडिय़ों का मार्च मास्ट होगा। मार्च पास्ट में पुलिस, होमगार्ड, एन.सी.सी एयर विंग, एनसीसी आर्मी विंग इत्यादि की टुकडिय़ा भाग लेंगी। करनाल अनाज मंडी में परेड में भाग लेने वाली टीमों का पूर्वाभ्यास जारी रहेगा तथा 13 अगस्त को फाईनल रिहर्सल होगी।

उन्होंने बताया कि अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के चयन के लिए कमेटी गठित की जाएगी, जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी, मौलिक शिक्षा अधिकारी व जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी सदस्य के रूप में शामिल होंगे। उन्होंने अधिकारियों को डयूटी बताते हुए कहा कि समारोह में माईक सर्विस का कार्य डीआईपीआरओ की देखरेख में होगा, जन स्वास्थय विभाग पीने के पानी तथा शौचालय की व्यवस्था, पुलिस विभाग ट्रैफिक कंट्रोल व सुरक्षा के इंतजाम करेगा तथा सिविल सर्जन एम्बुलैंस व फस्ट ऐड की व्यवस्था करेगी।

लोक निर्माण विभाग द्वारा बैराकेटिंग पुलिस विभाग के निर्देशानुसार करवाई जाएगी तथा बिजली विभाग बिजली आपूर्ति व जनरेटर की व्यवस्था करेगा। स्वागत गेट की व्यवस्था शुगर मिल करनाल के एमडी द्वारा करवाई जाएगी। इसके अलावा समारोह स्थल तक बच्चों की आने जाने की व्यस्था जीएम रोडवेज व आरटीए सचिव की रहेगी। समारोह स्थल व मंच की साज सज्जा की व्यवस्था सम्पदा अधिकारी एचएसवीपी के निर्देश में जिला उद्यान अधिकारी द्वारा करवाई जाएगी। उपायुक्त ने यह भी बताया कि असंध, घरौंडा व इन्द्री उपमंडल में भी 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया जाएगा।

बैठक में पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन, एडीसी डॉ. वैशाली शर्मा, एसडीओ करनाल अनुभव मैहता, असंध के एसडीओ मंदीप कुमार, आरटीए सचिव विजय देशवाल, एमडी शुगर मिल हितेन्द्र कुमार, सम्पदा अधिकारी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, डीडीपीओ राजबीर खुंडिया, जिला वन अधिकारी जय कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.