September 29, 2024

करनाल/भव्या नारंग: डिप्लोमा इंजीनियर्स एसोसिएशन ने बेसिक वेतन 47 हजार 600 रुपए करने की मांग को लेकर आंदोलन का एलान कर दिया है। बुधवार को सीएम सिटी में जुनियर इंजीनियर्स ने प्रदर्शन किया और मांगों का ज्ञापन सरकार के नाम तहसीलदार को सौंपा गया। सेक्टर 12 हुडा ग्राउंड में मीटिंग करने के बाद नारेबाजी करते हुए जेई जिला सचिवालय पहुंचे। प्रदर्शनकारी जूनियर इंजीनियर्स की अगुवाई एसोसिएशन के करनाल जोन के प्रधान धर्मवीर आर्य ने की।
इस मौके पर धर्मवीर आर्य ने कनिष्ठ अभियंताओं की मांगों का जिक्र करते हुए कहा कि छठे वेतन आयोग से लंबित वेतन विसंगतियों को दूर कर कनिष्ठ अभियंताओं को बेसिक वेतन 47 हजार 600 रुपए दिया जाए। एसीपी क्रमश: पांच साल , 11 साल व 17 साल  बाद में दी जाए। उन्होंने कहा कि कनिष्ठ अभियंताओं का प्रमोशन कोटा कनिष्ठ अभियंता से उप मंडल अधिकारी 75 प्रतिशत किया जाए। प्रमोशन में ड्राफ्ट्समैन कोटा बंद होना चाहिए। धर्मवीर आर्य ने कहा कि सभी विभागों में डायरेक्ट कोटे के उपमंडल अधिकारियों के रिक्त पदों पर विभाग में ही कार्य कर रहे कनिष्ठ अभियंताओं को सर्विस रूल में छूट देकर पदोन्नति दी जाए। इरिगेशन विभाग में भी विभागीय परीक्षा में छूट देकर एसीपी मिले। सभी विभागों में कार्यरत अतिरिक्त उप मंडल अधिकारियों को वित्तीय शक्तियां प्रदान की जाएं। इस अवसर पर गुरमीत, नरेंद्र, सुमित, नीतिन वर्मा, प्रदीप, फूल सिंह, सुनील कटारिया, श्याम सिंह व अनिल जयंत सहित बड़ी संख्या में जेई मौजूद रहे। इसके बाद जिला सचिवालय के सामने धरने पर बैठे लिपिकों का समर्थन करने के लिए जेई धरना स्थल पर पहुंचे।
इस प्रकार से होगा आंदोलन
डिप्लोमा इंजीनियर एसोसिएशन हरियाणा द्वारा सभी जिलों में 24 व 25 जुलाई को सभी सदस्य अपने कंधों पर काला रिबन बांधकर सरकार के विरोध में रोष व्यक्त करेंगे। सभी जिलों के सदस्य 26 व 27 जुलाई को कलम छोड़ हड़ताल करेंगे। इसके बाद दो अगस्त को सांकेतिक हड़ताल रखी जाएगी। कनिष्ठ अभियंताओं का कहना है कि आत्मसम्मान को बचाने के लिए अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने से भी गुरेज नहीं करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.