May 10, 2024

करनाल/भव्या नारंग: राजकीय प्राथमिक पाठशाला नबीपुर में नई एसएमसी (स्कूल मैनेजमेंट कमेटी) का गठन करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा हरियाणा के सभी स्कूलों में नई एसएमसी गठन का 17 जुलाई से 22 जुलाई के मध्य पत्र जारी किया गया है। उसी के तहत विद्यालय मुखिया दलीप सिंह और विभाग द्वारा नामित पदेन सदस्य एबीआरसी तुशार राणा की अध्यक्षता में सांझी सभा का आयोजन राजकीय प्राथमिक पाठशाला नबीपुर में हुआ। हर दो वर्ष बाद विद्यालय में नए एसएमसी का गठन किया जाता है।

विद्यालय मुखिया दलीप सिंह ने उपस्थित अभिभावकों, ग्रामीणों, एबीआरसी, सरपंच, स्वयं सहायता समूह, आंगनवाडी वर्कर, समाजसेवी एवं शिक्षाविदों का कार्यक्रम में पहुंचने पर स्वागत किया। इसके साथ ही उन्होंने स्कूल के पिछले दो वर्ष का लेखा-जोखा सभी के सामने प्रस्तुत किया। विद्यालय की गतिविधियों एवं विकास कार्यो को सांझा किया गया। विद्यालय के मुखिया दलीप सिंह के अनोखे प्रयास से एसएमसी सांझी सभा को उत्सव के रूप में मनाया गया। अध्यापक ने ग्रामीणों की सक्रिय भागीदारी के लिए गांव के चौकीदार के माध्यम से घर-घर सूचना पहुंचाना और सभी अभिभावकों को निमंत्रण पत्र देकर तथा गांव की सरपंच, स्वयं सहायता समूह की प्रधान, आंगनवाडी वर्करों, आशा वर्करों व सोशल मीडिया के माध्यम से वीडियो संदेश जारी करके सांझी सभा के लिए जागरूक किया।

विभाग द्वारा विशेष रूप से उपस्थित एबीआरसी तुषार राणा ने एसएमसी गठन की पूरी प्रक्रिया सांझा की। सभी सदस्यों के विचार विमर्श के बाद सर्वसम्मति से इंदू रानी को अध्यक्ष बनाया गया और पूजा रानी को उपाध्यक्ष बनाया गया। गांव की सरपंच निर्मला देवी को एसएमसी का सदस्य बनाया गया है। इसके अलावा परमजीत कोर, सुनीला, संदीप कुमार, नीलम, सुरेखा को सदस्य तथा दलीप सिंह को एसएमसी का संयोजक नियुक्त किया गया। नवनियुक्त सभी सदस्यों को शपथ भी दिलाई गई। सांझी सभा में सरकार की ओर से मिलने वाली सुविधाओं एवं विद्यालय की उपलब्धियों के पोस्टर बैनर जन जागृति के लिए स्लोगन नारे बुलवाए। इस अवसर पर विद्यालय मुखिया दलीप सिंह, एबीआरसी तुषार राणा, सरपंच निर्मला देवी, स्वयं सहायता समूह प्रधान सुनीला, आंगनवाडी वर्कर रीतू, पूजा, आशा वर्कर सुशील, दर्शन लाल, संजीव, सतपाल एवं ग्रामीण विशेष रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.