May 3, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : उपायुक्त अनीश यादव व पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन ने संयुक्त रूप से शनिवार को गांव शेखपुरा सुहाना, रसूलपुर, चुंडीपुर, मोहदिनपुर, शेखपुरा पुलिया, मिरगैन में इंद्री क्षेत्र से आ रहे बरसात के पानी की स्थिति का जायजा लिया और ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि स्थिति कंट्रोल में है, पानी की कोई रूकावट नहीं है। गंजोगढ़ी से होते हुए पीपलवाली, कैरवाली गांव के खाले से आगे गुजर जाएगा। यह पानी कहीं भी आबादी देह को प्रभावित नहीं करेगा, फिर भी ग्रामीणों को सचेत रहने की जरूरत है। विशेषकर जिन लोगों की गहराई में या खेतों में मकान या डेरे बनाए हुए हैं तथा गांव में कच्चे मकान हैं वे अपने सामान को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने कहा कि अब यमुना का पानी इंद्री के गांवों में नहीं आ रहा है, केवल जो पानी खेतों में खड़ा था, वही पानी बड़ागांव से बहता हुआ और कुंजपुरा से गुजरता हुआ रसूलपुर, शेखपुरा सुहाना से होकर मिरगैन तक पहुंच गया है। इस पानी में से अधिकांश पानी की मिरगैन में ही रूकने की संभावना है, लेकिन फिर भी जो पानी आगे बहेगा वह गंजोगढ़ी से गुजरने वाली इंद्री एस्केप के माध्यम से कैरवाली से होता हुआ आगे निकल जाएगा। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।

उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा एहतियात बरतते हुए एनडीआरएफ की टीम मिरगैन में तैनात की गई है तथा किश्तियों की भी व्यवस्था की गई है ताकि कोई अप्रिय घटना न घटे। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ को लेकर जारी की गई एडवाईजरी की पालना करें, स्वयं भी बचें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें। प्रशासन को अपना सहयोग दें। उन्होंने कहा कि कहीं पर भी कोई बरसाती पानी को लेकर सूचना मिलती है और खतरे की संभावना हो तो उसकी सूचना तुरंत संबंधित बीडीपीओ, ग्राम सचिव व पटवारी को दें।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन द्वारा भी पानी से प्रभावित होने वाले गांवों में पुलिसबल तैनात किया गया है तथा पैट्रोलिंग भी बढ़ाई गई है। उन्होंने बताया कि लोगों को आगाह भी किया जा रहा है कि वे अपने सामान को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाएं और जानमाल की रक्षा करें। उन्होंने कहा कि अगर पानी को लेकर खतरे की संभावना हो तो या कोई तटबंध टूटने की संभावना हो तो अपने क्षेत्र के एसएचओ को तुरंत सूचित करें। प्रशासन की ओर से हरसंभव मदद मुहैया करवाई जाएगी।

बॉक्स: गंजोगढ़ी से लेकर कैरवाली तक इंद्री एस्केप की तुरंत करवाएं साफ-सफाई।
उपायुक्त अनीश यादव व पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन ने निरीक्षण के दौरान गंजोगढ़ी से लेकर पीपलवाली से होते हुए कैरवाली पहुंचे। वहां से बह रहे इंद्री एस्केप पर किसानों द्वारा अस्थाई तौर पर बनाए गए कच्चे पुल को तुरंत हटवाने के लिए एसडीएम घरौंडा व बीडीपीओ घरौंडा को निर्देश। इसके अलावा उन्होंने इंद्री एस्केप की गंजोगढ़ी से लेकर कैरवाली तक साफ-सफाई करने के निर्देश भी दिए ताकि पीछे से आ रहे संभावित पानी से उक्त गांवों की आबादी को प्रभावित होने से बचाया जा सके। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो। इस मौके पर एसडीएम करनाल अनुभव मेहता, एसडीएम घरौंडा अदिति, डीडीपीओ राजबीर खुंडिया मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.