May 21, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : निगदु के एक बेहद ही गरीब वाल्मीकी परिवार की लड़की ज्योति जो कि आंनद पब्लिक स्कूल निगदु की छात्रा है हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में पूरे हरियाणा में तीसरा, करनाल जिला मे प्रथम स्थान प्राप्त कर अपने परिवार, समाज व गांव के साथ हरियाणा का नाम भी रोशन किया है।

स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने अपनी धर्म पत्नी पूजा व पूरी टीम के साथ जाकर उसे बधाई व शुभकामनाएं दी। सुभाष चन्द्र ने कहा कि आपने सभी को ये संदेश दे दिया कि आभावों में भी मंजिल को हासिल किया जा सकता है। इन्होंने गरीबी को कभी पढ़ाई में बाधा नहीं बनने दिया। बच्चों से अपील करते हुए सुभाष चन्द्र ने कहा कि जो बच्चे लक्ष्य निर्धारित कर ईमानदारी से जुट जाते हैं उनको कामयाबी जरूर मिलती है।

हरियाणा में मनोहर सरकार ऐसे सभी बच्चों को स्कॉलरशिप के साथ-साथ उच्च शिक्षा में भी हर संभव मदद की जाती है। उन्होंने ज्योति के माता पिता से बात करते हुए कहा कि आप इसको दिल खोलकर पढऩे दे, उसकी हर संभव मदद होगी। जो बच्चे अनुकूलता खोजते हैं उनको ज्योति से सीख लेनी चाहिए आज ज्योति ने जो कर दिखाया है वह अकल्पनीय है।

सुभाष चन्द्र ने यशस्वी मुख्यमंत्री की ओर से भी उसको व उसके परिवार को बधाई दी। इस अवसर पर सुभाष चन्द्र की पत्नी पूजा ने कहा कि जो बेटा और बेटी मे भेदभाव रखते हैं ये उनके लिए एक सबक है यदि बेटियों को भी बेटो जैसी आजादी दी जाए तो वो भी बहुत कुछ कर सकती है और ज्योति ने भी वहीं करके दिखाया। उनके साथ आए सतीश जो स्वयं एक अध्यापक है ज्योति को हर संभव मदद देने का संकल्प लिया। ये स्वयं कैमिस्ट्री विषय के अध्यापक है और निगदू में अपना कोचिंग सेंटर चलाते हैं।

इस दौरान उनके साथ मुख्य रूप से संदीप भारद्वाज, भूप सिंह राणा,पवन शर्मा , डॉ. गोपाल , कुलदीप, जसपाल राणा, जयपाल राणा, अमरनाथ व जोगिंद्र आदि ने भी उसको व उसके परिवार को शुभकामनाएं दी और हर संभव सहयोग का भरोसा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.