May 22, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : हरियाणा पुलिस महानिदेशक के निर्देशानुसार दिनांक 01 अप्रैल 2023 से 30 अप्रैल 2023 तक जिला करनाल सहित पूरे प्रदेश में गुमशुदा बच्चों व वयस्कों की तलाश करने व उनको उनके परिजनों से मिलवाने हेतु एक स्पेशल अभियान “ऑपरेशन स्माइल” चलाया गया था।

पुलिस अधीक्षक करनाल शशांक कुमार सावन के कुशल मार्गदर्शन में कार्य करते हुए करनाल पुलिस द्वारा भी अभियान को सफल बनाने के लिए अभियान के दौरान पूरे जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों से लापता हुए 20 बच्चों व 69 वयस्क महिला व पुरूषों की तलाश करके उनके परिजनों के हवाले किया गया है।

इस अभियान के दौरान करनाल पुलिस द्वारा लापता हुए बच्चों को तलाश करके बाल कल्याण समिति के सम्मुख पेश करके काउंसलिंग करवाई गई और उनके परिजनों के हवाले किया गया। साथ ही गुमशुदा वयस्कों को खोजकर उनके ब्यान अंकित कराए गए और उनको भी उनके परिजनों को सौंपा गया।

पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन ने बताया कि बच्चों की सुरक्षा व उनके भविष्य के मध्यनजर उच्च अधिकारियों के निर्देशानुसार करनाल पुलिस द्वारा ऑपरेशन स्माइल चलाया गया। इस दौरान करनाल पुलिस की टीमों ने 89 बच्चों व वयस्क लोगों को खोजकर बहुत ही सराहनीय कार्य किया है।

किसी भी कारण से किसी परिवार का बच्चा या वयस्क व्यक्ति उनसे बिछड़ जाता है तो इस प्रकार के अभियानों के तहत गुमशुदा बच्चों व वयस्क लोगों की तलाश करके उनके परिवारों को खुशी लौटाई जाती है। इसके अलावा जो बच्चे अनाथ हैं या उनके माता-पिता के बारे में कोई जानकारी नही है, तो ऐसे बच्चों के परिजनों के बारे पता लगाने का प्रयास किया जाता है।

अन्यथा ऐसे बच्चों को बाल गृह (सेल्टर होम) में भेज दिया जाता है। पुलिस अधीक्षक महोदय ने बताया कि यह एक सराहनीय कार्य है। इसके तहत हमें किसी परिवार को उनकी खुशियां लौटाने का अवसर मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.