April 13, 2024

पर्यावरण संरक्षण समिति पंजीकृत करनाल द्वारा सेक्टर-13, आर्य समाज मन्दिर के प्रांगण में मीटिंग बुलाई गई। समिति अध्यक्ष एस.डी. अरोड़ा ने बताया कि चीफ पैट्रन कंवल भसीन के नेतृत्व में कार्यकारिणी सदस्यों द्वारा सेक्टर-13 में पार्को का मुआयना किया गया। कार्यकारिणी सदस्य पार्क नं. 9 में गए और वहां गंदगी का आलम देखकर नोट किया गया।

उसके पश्चात पार्क नं. 4 में गए जो कि गीता मन्दिर के साथ लगता है वहां पर आस-पास के लोग पार्क में सुबह-शाम सैर नहीं कर सकते क्योंकि  वहां भी सफाई ना होने के कारण गंदगी फैली हुई है। इसके बाद पर्यावरण समिति की टीम पार्क न. 5, पार्क नं. 6,पार्क नं. 7, पार्क नं. 8 से होते हुए पार्क नं. 12 में भी मुआयना किया गया। उन्होंने कहा कि बड़े अफसोस के साथ कहना पड़ता है कि इन सभी पार्को में गंदगी का आलम है। वृक्षों के सुखे पत्ते और कूड़ा-करकट इधर-उधर बिखरा पड़ा है।

वास्तव में यह पार्क सैक्टर वासियों के लिए सुबह-शाम घूमने और सैर करने के लिए बने हुए हैं, लेकिन अब एैसा आलम हो गया है कि ना तो आसपास के लोग उस में सैर कर सकते हैं और ना ही शुद्ध हवा ग्रहण कर सकते हैं। यहां तक कि इन पार्को में बच्चे खेलने के लिए भी नहीं जाते क्योंकि उन्हें वहां गंदगी में घूमना पड़ता है। इन पार्को के आसपास के रहने वालों ने हमें शिकायते की हैं कि इन पार्को की साफ-सफाई करवाएं ओर नगर निगम इन पार्को की साफ-सफाई क्यों नहीं करवा रहा है। ऐसा प्रतीत होता है कि नगर निगम करनाल द्वारा इन पार्को की साफ-सफाई को बिलकुल नजर अदाज कर दिया गया है।

अक्सर देखा गया है कि इन पार्को में साफ-सफाई के लिए ना तो ठेकेदार के कोई कर्मचारी आते हैं और ना ही नगर-निगम के कर्मचारी सफाई करने के लिए आते हैं। अब मार्च में स्वच्छता सर्वेक्षण होना है और केन्द्र की टीम स्वच्छ सर्वेक्षण सर्वे करने के लिए करनाल में आ रहा है और समिति सदस्यों को डर है कि अबकी बार कहीं करनाल स्मार्ट सिटी स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग में पिछड़ ना जाए। अत: पर्यावरण संरक्षण समिति नगर निगम अधिकारियों से अनुरोध करती है कि इन पार्को में सफाई करवाने का तुरन्त प्रबंध किया जाए।

मीटिंग में एस.डी.अरोड़ा अध्यक्ष, चीफ पैट्रन कंवल भसीन, वरिष्ठ उप-प्रधान आर.आर. अत्री, विनोद गुप्ता उप-प्रधान, डॉ. एस. के. शर्मा, महासचिव के.एल. नारंग, अनिल कुमार अरोड़ा, पैट्रन ओ.पी. सचदेवा लै.कर्नल बी.डी. खुराना, डॉ. राकेश आनन्द, डॉ. पुष्पा सिन्हा, बी.आर. शर्मा एडीटर, बाबु राम शर्मा, पुर्ण चन्द बजाज, अर्जुन देव वर्मा, एच.डी. कथूरिया आदि सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.