April 20, 2024

6 साल की बेटी Sienna Chopra ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, South Africa के 2 पर्वतों पर फहराया तिरंगा,भारत पहुंचने पर रोड़ धर्मशाला में हुआ जोरदार स्वागत – Share Video

जीवन के सफ़र में जो इंसान संघर्ष करते आगे बढ़ता है,वही इंसान आगे चलकर मुकद्दर का सिकंदर बनता है, ये करनाल की बेटी है, शियाना चौपड़ा, इस बच्ची ने उस उम्र में 2 बड़े पर्वत पर फतह हासिल की है, जब बच्चा ठीक ढंग से समझ भी नहीं रखता, कोई मोबाइल में रहता है तो कोई कार्टून में , लेकिन इस बच्ची ने साउथ अफ्रीका के 2 पर्वत किलिमंजारो और मेरू पर्वत पर फतह हासिल की है, बच्ची ने वहां पर जाकर तिरंगा फहराया है, देश का नाम रोशन किया है और ये उपलब्धि बहुत कम भारतीयों के नाम है।
जानकारी के मुताबिक कोई बच्चा तो इस उम्र में मेरू पर्वत पर चढ़ा ही नहीं है , इतना ही नहीं बाकी पर्वतारोहियों ने भी 42 घंटे से ज्यादा का समय लिया है , पर शियाना चौपड़ा ने तो महज 39 घंटे में इस पर्वत पर फतह हासिल की है, आपको बता दें कि मेरू पर्वत की ऊंचाई 4566 मीटर है , वहीं बात करें किलोमनजारों की तो उस पर्वत की ऊंचाई 5895 मीटर है और उसे फतह करने में 42 घंटे के आस पास समय लगा।
शियाना को लॉन टेनिस बहुत पसंद है, वो इस गेम में कई टूर्नामेंट खेल भी चुकी है, उसके पसंदीदा खिलाड़ी नीरज चौपड़ा हैं । इस सफर में उनके पिता प्रदीप भी उनके साथ थे और विदेशी पर्वतारोही भी ,जिन्होंने इस बच्ची को काफी मोटीवेट किया। वहीं शियाना के पिता का लक्ष्य है कि आगे ऑस्ट्रेलिया और बाकी देशों के कई पर्वतों पर बेटी को फतह हासिल करवाएं , वहीं बाकी पेरेंट्स के नाम भी शियाना के पेरेंट्स ने एक संदेश दिया है कि अपनी बेटियों को आगे बढ़ाएं क्योंकि बेटियां घर का नाम रोशन करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.