April 27, 2024

स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 के अन्तर्गत नगर निगम करनाल द्वारा स्वच्छता मानदण्डों पर आधारित सर्वेक्षण में स्कूल कैटेगरी के अन्तर्गत दिल्ली पब्लिक स्कूल करनाल ने प्रथम स्थान प्राप्त कर स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार जीतकर फिर से जीती बाजी।
इस मानदण्ड में मुख्यतः साफ-सफाई, शौचालयों का बेहतर रख-रखाव, कूड़े-कचरे का उचित अलगाव एवं इसके द्वारा तैयार की गई कम्पोस्ट खाद आदि के आधार पर निर्णय लिया गया।

स्कूल प्रशासक दर्शन सिंह अहलुवालिया को स्वच्छ भारत मिशन में उनके द्वारा किए गए सराहनीय कार्यों के लिए स्वच्छता अभियान का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया तथा स्वच्छता चैम्पियन अवार्ड से पुरस्कृत किया गया तथा सार्वजनिक स्थानों की दीवार पर स्वच्छता के लिए प्रेरित करती हुई पेंटिग प्रतियोगिता में विद्यालय की छात्रा मिशिका काला ने प्रथम, हरमन ने द्वितीय तथा अविका ने तृतीय स्थान प्राप्त कर विद्यालय को गौरवान्वित किया।

दिल्ली पब्लिक स्कूल करनाल ने स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाते हुए सैक्टर-8 की एक कूड़े-कर्कट से युक्त, सूखी और अव्यवस्थित जगह को नगर निगम तथा स्थानीय निवासियों के सहयोग से एक सुंदर और हरे-भरे पार्क में परिवर्तित किया है जो इसके निरंतर कार्यशील होने का परिचायक है।

विद्यालय के वाइस चेयरमैन नरेन्द्र अग्रवाल ने स्वच्छता सर्वेक्षण से जुड़ी हुई सभी संस्थाओं तथा कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त करते हुए प्रधानाचार्या, प्रशासक, शिक्षकगण व सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएँ प्रेषित कीं तथा इस मिशन में निरंतर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

प्रधानाचार्या डा‐ सुमन मदान जी ने इन उपलब्धियों के लिए धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि विद्यालय में स्वच्छता के सभी मानदण्डों का सम्पूर्ण ध्यान रखा जाता है क्योंकि विद्या का मंदिर विद्यालय छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी जागरूक करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.