April 19, 2024

Live – देखें – कृषि विभाग हरियाणा की एसीएस सुमित्रा मिश्रा ने अनाज मंडी करनाल का किया दौरा व किसानों से भी की मुलाकात ,देखें Video – Share News

हरियाणा कृषि विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव सुमित्रा मिश्रा ने करनाल अनाज मंडी में गेहू खरीद का जायजा लिया। गेहू खरीद के दौरान हो रही किसानो की समस्याओ को भी सुना , कुछ किसान गेहू की फसल में नमी होने के कारन पिछले 2 दिनों से मंडी में अपनी फसल को लेकर बैठे है। लेकिन अभी तक उनकी फसल को नमी के चलते अभी तक खरीदा नहीं गया ऐसे में किसान परेशान दिखा , सुमित्रा मिश्रा ने किसानो को आश्वाशन दिया गेहू खरीद के दौरान किसानो को किसी भी तरह की समस्या का समाना नहीं करना पड़ेगा, वही किसानो ने गेहू की फसल में नमी को लेकर आ रही समस्या को अतिरिक्त मुख्य सचिव को अवगत कराया। किसानो ने सरकार द्वारा नमी की 12 प्रतिशत शर्त लगाने एतराज जताया , किसानो ने मांग की पहले की तरह 14 प्रतिशत तक की नमी वाली गेहू की खरीद भी की जाये।

कृषि विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव सुमित्रा मिश्रा ने आज करनाल अनाज मंडी का दौरा कर खरीद कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने किसानों की समस्याएं सुनी और उनकी आशंकाओं का समाधान करने का आश्वाशन दिया । उन्होंने कहा की मंडी में मुख्य द्वार पर किसानों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क बनाया गया है। किसानों द्वारा गेहूं की शेड्यूलिंग पर उठाये गए सवालों पर सुमित्रा मिश्रा ने कहा की विभाग की और से इस पर कोई बंदिश नहीं लगाई जाएगी , जिस की फसल मंडी गेट पर आएगी उसे मंडी में एंट्री दी जाएगी। उन्होंने कहा की मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल शनिवार को खुल चूका है जो अभी खुला रहेगा। जिसने अभी तक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है वह किसी भी समय इस पर रजिस्ट्रेशन करा सकता है।

उन्होंने किसानों और आढ़तियों से भी बातचीत की और उन्हें आश्वस्त किया की उन्हें बारदाने अथवा पेमंट की कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी।

मंडी में गेहू की फसल को लेकर किसान सतनाम सिंह ने कहा कल से अपनी फसल को लेकर मंडी में बैठे है लेकिन अभी तक उनकी फसल को नमी का हवला देकर खरीदा गया। मंडी में अपनी फसल लेकर पहुंचे किसानो ने सरकार द्वारा नमी की 12 प्रतिशत शर्त लगाने एतराज जताया , किसानो ने मांग की पहले की तरह 14 प्रतिशत तक की नमी वाली गेहू की खरीद भी की जाये। फ़िलहाल अधिकारियो द्वारा किसानो को आश्वाशन दिया गया है उन्हें किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.