April 18, 2024

महिलाओं के मान-सम्मान के लिए नगर निगम ने एक नई पहल की है। शहर के विभिन्न स्थानों पर आधुनिक सुविधाओं से युक्त ‘‘शीरो-कम-नर्सिंग रूम’’ बनाए जाएंगे। पहले चरण में कर्णगेट, नेहरू पैलेस, रेलवे रोड़ पर राजकीय महिला कॉलेज के सामने तथा आई.टी.आई. चौंक पर शीरो रूम बनेंगे, बाद में षहर की अन्य लोकेशन्स पर भी ऐसे शौचालय दिए जाएंगे। इनके निर्माण पर निगम की ओर से करीब 15 लाख रूपये की राशि खर्च की जाएगी। यह जानकारी निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने आज यहां दी। आयुक्त ने बताया कि षीरो-कम-नर्सिंग रूम की शुरूआत कर्णगेट मार्किट से कर दी गई है। यहां पहले से ही मौजूद शौचालय को शीरो रूम के प्लान/ड्राईंग अनुसार रिनोवेट किया जा रहा है। इस पर करीब डेढ लाख रूपये की राषि खर्च होगी। जबकि अन्य 3 जगहों पर नए शौचालय बनाए जाएंगे।

नगर निगम द्वारा तैयार किए जा रहे एस्टीमेट के अनुसार, प्रत्येक के निर्माण पर 4 से 5 लाख रूपये की लागत आएगी। उन्होने बताया कि शहर में मौजूद वर्तमान शौचालयों की स्थिति ऐसी है, जिसमें एक तरफ पुरूष तथा दूसरी तरफ महिलाओं के प्रयोग का प्रावधान किया गया है। अधिकतर शौचालयों के केयर टेकर भी पुरूष ही रखे गए हैं। ऐसी जगहों पर महिलाएं शौचालय के प्रयोग के लिए अक्सर झिझक महसूस करती हैं और कई बार वे शौचालय का प्रयोग ही नहीं कर पाती। नए शीरो-रूम, एक्सक्ल्यूसिवली महिलाओं के लिए ही होंगे। इनमें केयर टेकर भी लेडिज ही रहेगी तथा इनका प्रयोग निशुल्क रहेगा।

शीरो-कम-नर्सिंग रूम में क्या-क्या सुविधाएं रहेंगी, इस बारे आयुक्त ने बताया कि इनमें स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता के साथ-साथ, हैल्थ सैनीटेशन को लेकर नेप्किन डिस्पोज़र, वेटिंग रूम विद सिटिंग, वाश-बेसिन तथा अच्छी क्वालिटी की टॉयलेट शीट व मीरर जैसी सौंदर्यबोध की चीजें भी उपलब्ध होंगी। मोबाईल चार्जिंग के सॉकेट भी लगे होंगे। इनकी मेन्टेनेन्स भी नगर निगम करेगा। आयुक्त ने बताया कि इस तरह के शौचालय विदेशो में उपलब्ध हैं। भारत के कुछ एक शहरों में मार्किट जैसी लोकेशन्स पर ऐसे शौचालयों का प्रावधान किया गया है। हरियाणा में करनाल ऐसा पहला शहर होगा, जहां स्मार्ट सिटी में शीरो रूम बनाए जा रहे हैं। उन्होने बताया कि पुरूष के लिए हीरो, ही से बना है, जबकि महिलाओं के लिए शीरो, शी से बना है। ऐसे शौचालयों को शीरो नाम दिए जाने का कॉन्सैप्ट भी यही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.