March 28, 2024

हरियाणा पुलिस के ए.डी.जी.पी. ला एण्ड आर्डर आई.पी.एस. नवदीप सिंह विर्क की अध्यक्षता में लोकसभा चुनावों के संबंध में लघु-सचिवालय करनाल में स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पुलिस रेंज करनाल के आई.जी. आई.पी.एस.  योगेन्द्र सिंह नेहरा, पुलिस अधीक्षक करनाल सुरेन्द्र सिंह भौरिया, पुलिस अधीक्षक पानीपत सुमित कुमार और पुलिस अधीक्षक कैथल आई.पी.एस. वसीम अकरम के साथ एक मिटिंग का आयोजन किया गया।

मिटींग के दौरान ए.डी.जी.पी. साहब द्वारा समीक्षा की गई कि किस प्रकार सभी जिलों द्वारा लोकसभा चुनावों के दौरान पैट्ोलिंग व नाकाडयुटीयां लगाई गई हैं और किस प्रकार से फोर्स को बांटा गया है। जो सभी जिलों की कार्य प्रणाली उनके अनुकुल पाई गई, जिसके लिए उन्होंने तीनों जिलों के पुलिस कप्तानों की पीठ थपथपाई।

मिटिंग के दौरान विर्क ने कहा कि सभी अपने-अपने जिलों में संवेदनसील और अति संवेदनसील बुथों की पहचान कर उन पर विषेषरूप से आवष्यकता अनुसार पुलिसकर्मीयों की डयुटीयां लगाएं व इन बुथों पर जिला पुलिस की साथ-साथ अर्धसैनिक बल भी तैनात करें। उन्होंने कहा कि जिस भी जिले के द्वारा फोर्स के संबंध में जो भी मांग की गई थी, उसके अनुसार फोर्स आप सभी को पुलिस बल व अर्धसैनिक बलों के रूप में आवंटीत कर दी गई है। उन्होंने कहा कि चुनावों के दौरान डयुटी के संबंध में कर्मचारीयों को सही ढंग से ब्रीफ करें, ताकि डयुटी के समय उन्हें किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो।

  नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि बाहर जो फोर्स आपके पास आएगी, उसके रहने व खाने की व्यवस्था अच्छे प्रकार की करें, क्योंकि सही ढं़ग से खाना खाने और आराम करने के बाद ही जवान सही ढं़ग से डयुटी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सभी पुलिस कप्तान अपने-अपने जिलों में जल्द से जल्द लाईसेंसी असला जमा करवाने पर जोर दें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सभी अपने अधीनस्थ पुलिस अधिकारीयों व कर्मचारीयों को भी अपनी वोट डालने के लिए प्रेरित करें। जो कर्मचारी दूसरे जिलों से हैं उनके फार्म भरवाकर उनके लिए पोस्टल बैल्ट मंगवाए व जो कर्मचारी अपने ही लोकसभा क्षेत्र में डयुटी कर रहे हैं, वे डयुटी सर्टीफिकेट लें और डयुटी के दौरान किसी बुथ पर डयुटी सर्टीफिकेट दिखाकर अपनी वोट जरूर डालें।

करनाल में लोकसभा चुनावों को लेकर की गई तैयारीयों के बारे में जिला पुलिस कप्तान भौरिया ने ए.डी.जी.पी. साहब को बताया कि करनाल जिले के सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक उप-पुलिस अधीक्षक इन्चार्ज के रूप में लगाया गया है व जिनके साथ एक-एक निरीक्षक सहायक इन्चार्ज के रूप में तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि पुरे जिले में 46 पैट्ोलिंग पार्टीयां बनाई गई हैं, जिनमें निरीक्षक पद के पुलिस अधिकारीयों को इन्चार्ज के तौर पर लगाया गया है। इसके अलावा पुरे जिले में 28 स्थानों पर नाकाबंदी की गई है, जहां पर तैनात पुलिसकर्मी आने-जाने वाले वाहनों की चैकिंग करते हैं।

इसके अलावा भौरिया ने बताया कि लोकसभा चुनावों को लेकर जिला पुलिस द्वारा अपराधीयों के विरूद्व एक विषेष अभियान चलाया गया है, जिसके तहत अभी तक पुलिस टीमों द्वारा 15 अवैध हथियार, 03 कारटेज, नाकाबंदी के दौरान वाहनों की चैकिंग के समय 45,54,460 रूपये नकद राषी के रूप में पकड़े गए हैं। इस अभियान के अंतर्गत ही जिला पुलिस द्वारा 50.56 ग्राम स्मैक, 02 किलोग्राम 76 ग्राम 90 मिलीग्राम अफीम, 384.470 किलोग्राम चुरापोस्त, 428 ग्राम चरस और 03.795 किलोग्राम गांजापती पकड़ी गई है, जिसकी अनुमानीत किमत 15,85,572 रूपये है। इस अभियान के दौरान ही पुलिस द्वारा 41 उद्वघोषित अपराधी, 74 बेलजंपर, 01 पैरोल जंपर और 03 मोस्टवांटेड गिरफतार किए हैं। इस अभियान के दौरान 322 व्यक्तियों को निवारक कार्यवाही के तहत पाबंद किया गया और 100 गैरजमानतीय वारंटों की तामील करवाई गई।

गोष्ठी के अंत में ए.डी.जी.पी. साहब द्वारा पुलिस कप्तान करनाल की कार्यषैली की विषेषरूप से प्रषंसा की व एक बार फिर से चुनाव डयुटीयों को सही ढं़ग से व्यवस्थित करने के निर्देष दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.