April 17, 2024
  • जिले में स्वीप गतिविधियों से किया जा रहा है मतदाताओं को जागरूक,
  • आम आदमी का वोट देश के उज्जवल भविष्य के लिए बेहतर,
  • सब करें अपने वोट का सदुपयोग: बीडीपीओ अंग्रेज सिंह।

लोक सभा आम चुनाव 2019 में जिला के मतदाताओं की सम्पूर्ण भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से प्रयासरत है। विभिन्न माध्यमों से लोगों को वोट बनवाने व उसका प्रयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

इंद्री विधानसभा के रिटरिंग अधिकारी एवं एसडीएम सुमित सिहाग के मार्गदर्शन में आम जनता को लोक सभा चुनाव से जोडऩे के लिए स्वीप गतिविधियों के तहत सामाजिक, राजनीतिक व शिक्षण संस्थानों द्वारा कार्यक्रम चलाए जा रहे है। इसी कड़ी में इंद्री के शहीद उद्यम सिंह राजकीय महाविद्यालय में स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों द्वारा नाटक के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया और कहा कि 12 अप्रैल तक जो वंचित नागरिक जिसकी आयु 18 वर्ष पूरी हो गई है, वह अपने वोट ऑनलाईन नेशनल वोटर्स सर्विस प्रवाईडर की साईट पर वोट बनवा सकता है और 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में उसका प्रयोग भी कर सकता है।

इस अवसर पर उपस्थित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी इंद्री अंग्रेज सिंह ने उपस्थित लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि वोट हमारा अधिकार है, जिसका सही रूप से प्रयोग करना है। आम आदमी के वोट से ही प्रधानमंत्री बनता है। वोट की ताकत को पहचानना चाहिए, आपकी वोट देश के विकास में अहम भूमिका निभाती है। यह अवसर आम नागरिक के लिए 5 वर्ष के बाद आता है। नागरिकों को चाहिए कि वह इस अवसर का लाभ उठाकर अपनी वोट का सदुपयोग करें।

किसी के लालच, बहकावे व जातिवाद में ना पडक़र योग्य व्यक्ति के पक्ष में अपना मतदान करें। मतदान करते समय किसी व्यक्ति को यदि किसी से डर है या कोई व्यक्ति नाजायज तंग करता है तो उसकी सूचना तुरंत नजदीक के पुलिस स्टेशन पर देनी होगी। किसी भी मतदाता को डरने की जरूरत नहीं।

जिला निर्वाचन अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने चुनाव को शांतिपूर्ण सम्पन्न करवाने के लिए हर संभव प्रयास किये है। उन्होंने कहा कि जिन नागरिकों की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक है ,वह चुनाव आयोग की साईट पर जाकर अपना वोट बनवा सकते है। उन्होंने निष्पक्ष चुनाव करवाने, भाईचारा, जातिवाद, क्षेत्रवाद से उपर उठकर राष्ट्रहित में अपने मतदान का प्रयोग करने के लिए शपथ भी दिलवाई। इस मौके पर चुनाव कानूनगो खजान सिंह, खंड समन्वयक प्रदीप कुमार, एबीपीओ विक्रम व कॉलेज के विद्यार्थियों सहित सभी शिक्षक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.