April 16, 2024

कनाडा के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ओर चार बार कनाडा में सांसद रह चुके डेविड सी डिंगवाल का आज करनाल पहुँचने पर भरपूर स्वागत किया गया। वर्तमान में कनाडा की प्रसिद्द केप ब्रिटन यूनिवर्सिटी के वाइस चैन्सेलर डेविड ने करनाल में विभिन्न सी बी एस ई स्कूलों के प्रिन्सिपल व विद्यार्थियों से मुलाक़ात की व कनाडा में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में हरियाणा विशेषत करनाल के विध्यर्थियो के भाग लेने की सम्भावनाओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि केप ब्रिटेन यूनिवर्सिटी में हम केवल शिक्षा देने में यक़ीन नहीं रखते बल्कि विद्यार्थियों में समस्याओं से लड़ने की क्षमता पैदा करते हैं। आज सरकारी व प्राइवट सेक्टर में सभी ऐसे कर्मचारी चाहते हैं जो लकीर के फ़क़ीर न हों बल्कि हर अकस्मात् स्थिति में लीडर की तरह रास्ता निकालें।

उन्होंने बताया कि केप ब्रिटेन यूनिवर्सिटी कनाडा के नोवा सकोशिया प्रांत में 200 एकड़ में फैली है जहाँ लगभग सभी कोर्सेज़ उपलब्ध है ओर एकेडमिक के साथ साथ विद्यार्थियों के सर्वागीन विकास के लिए अनेक योजनाएँ चलायी जा रही हैं। यूनिवर्सिटी में 40 से ज़्यादा देशों के 6000 के क़रीब विद्यार्थी हैं जिनके लगभग एक तिहायी भारतीय हैं।

डेविड डिंगवाल ने बताया कि करनाल आने से पहले उन्होंने चंडीगढ़ में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से भी भेंट की ओर उनसे हरियाणा की विभिन्न यूनिवर्सिटी व केप ब्रिटेन यूनिवर्सिटी के बीच सम्भावित शैक्षणिक आदान प्रदान पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने उनसे प्रदेश के कुछ गम्भीर मुद्दों जिनके मुख्यतः पानी के हर वर्ष घटते स्तर पर सुझाव माँगे जिस पर केप ब्रिटेन यूनिवर्सिटी ने संयुक्त रीसर्च के माध्यम से इसका हल निकालने की इच्छा व्यक्त की जिस पर जल्दी ही अगले दौर की बात चीत के बाद कार्य शुरू किया जाएगा। डेविड ने घोषणा की कि जून में चलो कनाडा के हरियाणा चेप्टर के माध्यम से करनाल के लगभग 200 विध्यर्थियो को आदान प्रदान कार्यक्रम के तहत कनाडा बुलाया जाएगा।

आज के सेमिनार में केप ब्रिटेन यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट वाइस प्रेज़िडेंट तान्या ब्रैन बेर्रेट, मैनेजर इंटर्नैशनल स्टूडेंट्स एनरोलमेंट विक्टर टोमजेक, चलो कनाडा इंकॉर्परेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्टिन सिंह, वाइस प्रेज़िडेंट रणबीर सिंह गिल, इंडिया रेप्रेज़ेंटटिव मनमीत सिंह ने सम्बोधित किया ओर कनाडा में उच्च शिक्षा के लिए उपलब्ध अवसरों व इसके लिए आवश्यक शिक्षा व डॉक्युमेंट्स की जानकारी दी।

केप ब्रिटेन यूनिवर्सिटी के वाइस चैन्सेलर डेविड सी डिंगवाल को करनाल में आमंत्रित करने वाली द एवेंट्रज के निदेशक प्रीतपाल सिंह पन्नु ने कहा कि उनका उद्देश्य कनाडा पढ़ने के इच्छुक विध्यर्थीयो का सही मर्गदर्शन करना है ताकि वे ग़लत एजेंटस के चक्कर में फँस कर अपना कैरीअर व पैसा ख़राब न करें। द एवेंट्रज के निदेशक गुरमीत सिंह व रघुराज सिंह बेदी ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.