April 26, 2024

डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल में 6 और 7 जुलाई  को दो दिवसीय शिक्षण प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया l जिसका शुभारंभ हवन द्वारा किया गया l

इस कार्यशाला में डीएवी संस्था के 18 स्कूलों के लगभग 250 अध्यापकों ने भाग लिया। यह प्रयोगशाला   करनाल और कुरुक्षेत्र  क्लस्टर  के प्राथमिक अध्यापकों के लिए आयोजित की गई थी प्रयोगशाला में  मास्टर ट्रेनर  श्रीमती चेतना भाटिया,  अनुपमा रैना, तरुणा और डेजी अरोड़ा रहे  जिन्होंने  सभी अध्यापकों को  केस स्टडी का विद्यार्थी को  समझने में  तथा उनके नकारात्मक व्यवहार को  सकारात्मक व्यवहार में  कैसे बदला जा सकता है  के बारे में बताया ।

इस  प्रकार की कार्यशालाओं का आयोजन शिक्षकों की कार्य क्षमता को विकसित करने के लिए किया जाता है। इस कार्यशाला में अनेक गतिविधियों द्वारा विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में खेल और वीडियो के महत्व को बताया गया  कि किस प्रकार बच्चे खेल ही खेल में बहुत कुछ सीख सकते हैं। कार्यशाला में विद्यार्थियों के वास्तविक रिकॉर्ड को किस प्रकार से बनाया जाए, कैसे उसे विद्यार्थियों के विकास में सहायक बनाया जा सकता है आदि बातों पर सामूहिक चर्चा की गई ।

वास्तविक रिकॉर्ड में विद्यार्थियों के व्यक्तित्व से संबंधित तथ्यों को उसकी कमजोरियों में से सकारात्मक पहलुओं को कैसे उतारा जाए। आदि विषय पर भी जानकारी दी गई ।इसके अलावा पाठ्यक्रम में हुए बदलाव से  शिक्षकों को अवगत कराया गया तथा किस प्रकार से अपने पाठ्य योजना को रुचिकर बनाया जाए इस विषय पर भी प्रकाश डाला गया ।

डीएवी संस्था समय समय पर अपने अध्यापकों के लिए क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन  करती है ।जिससे शिक्षकों को शिक्षा में होने वाले बदलाव के बारे में जानकारी मिल सके और  अपने शिक्षण में नई तकनीकों का इस्तेमाल कर अपने शिक्षण प्रणाली को और अधिक प्रभावशाली बना सकें।

इस प्रयोगशाला में सभी स्कूल्स के सम्मानित प्रिंसिपल्स उपस्थित रहे  और क्लस्टर हेड एवं मेजबान विद्यालय की प्रधानाचार्य अनीता गौतम ने मुख्य प्रशिक्षकों को स्मृति चिन्ह देकर आभार व्यक्त किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.