April 26, 2024
आज दिनांक 09.12.17 को प्रबंधक महिला थाना करनाल उप-निरीक्षक पवना देवी द्वारा गुरू हरकिषन पब्लिक स्कूल करनाल में जाकर पुलिस कडेट कार्यक्रम के बारे में बच्चों को संबोधित करते हुए बताया कि यह कार्यक्रम केन्द्र व राज्य सरकार का सांझा कार्यक्रम है, जिसका दिनांक 24.12.17 को गुरूग्राम में शुभारंभ किया जा रहा है। जिसके मंच का संचालन विघार्थीयों के द्वारा किया जाना है। मंच संचालन की प्रतिभा की खोज की जिम्मेवारी हरियाणा पुलिस को सौंपी गई है। जिसके अनुरूप हम इसकी जानकारी देने हेतू आपके विघालय में उपस्थित हुए हैं।
    उन्होंने बच्चों को बताया कि इस कार्यक्रम में कक्षा आठ से लेकर कक्षा बारहं तक के छात्र/छात्राएं भाग ले सकेगें। इसके लिए हरियाणा पुलिस द्वारा एक वैबसाइट studentpoliecadet.in
 पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं व अपना मंच संचालन/ऐंकरिंग का दो मिनट का विडियों तैयार करके facebook.com/studentpoliecadetprogram
  पर अपलोड कर सकते हैं। जिसका विषय स्टुडेंट पुलिस कडेट प्रोग्राम की उपयोगिता बारे हो। अपलोड विडियों में से निर्णायकों की टीम द्वारा समीक्षा कर सर्वश्रेष्ठ दो छात्रों व दो छात्राओं का चयन करेगें। चयनित विद्यार्थी 24,दिसंबर को गुरूग्राम में स्टुडेंट पुलिस कडेट कार्यक्रम के राष्ट्ीय शुभारंभ पर मंच संचालन करेगें।
     महिला थाना प्रबंधक ने बच्चों को बताया कि स्टुडेंट पुलिस कडेट कार्यक्रम के लिस केन्द्र सरकार से हरियाणा राज्य को बजट प्राप्त हो चुका है। इस बजट का उपयोग षिक्षापर्द विडियों बनाने, बुकलेट छापने, कडेटस प्रषिक्षण कार्यक्रम व कैंप लगाने और प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए किया जाएगा। यह कार्यक्रम षिक्षा विभाग के सहयोग से लागु किया जाएगा। इसका उदृदेष्य कडेट को यह बताना कि कानून क्या है और इसकी स्वेक्षा से पालना कैसे उनके और देषहीत में होगी। देष की आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था को किस प्रकार की चुनौतियां है और उनसे निपटने के लिए पुलिस, अर्ध सैनिक बल व खुफियातंत्र कैसे काम करता है। इसके साथ इन सभी तंत्रो में कैसे बच्चें अपना कैरियर तलाष सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने बच्चों को बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से पी.सी.आर. , कंट्ोल रूम , एस.पी. आफिस और पुलिस लाइन का दौरा करवाया जाएगा, जिससे स्टुडेंट पुलिस कडेट को पुलिस तंत्र के बारे में पता चल सकेगा और पुलिस कार्य प्रणाली का भी ज्ञान होगा।
    अंत में उन्होंने बताया कि राष्ट्ीय स्तर के कार्यक्रम के मंच का संचालन करके अपनी ख्याती अर्जित कर सकते हैं और आकर्षक इनाम हासिल कर सकते हैं। जिन स्कूलों के बच्चें मंच का संचालन करेगें, उनके मुख्य अध्यापक एवं प्रधानाचार्य को मंच पर मुख्य अतिथि के साथ बैठाया जाएगा और प्रषंसापत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.