कॉर्नियल अंधत्व मुक्त भारत अभियान में हरियाणा सरकार करेगी पूरा सहयोग-मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

0
Advertisement


शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

करनाल 03 सितम्बर, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कॉर्नियल अंधत्व मुक्त भारत अभियान के तहत करनाल को पायलट जिला के रूप में लें और आने वाले दो वर्षों में जिला के करीब 700 दृष्टिहीन दिव्यांगों को नेत्र उपलब्ध करवाकर उनकी जिंदगी में नया उजाला करें। हरियाणा सरकार द्वारा इस अभियान में पूरा सहयोग दिया जाएगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने स्वयं नेत्रदान का फार्म भरकर दूसरे लोगों को भी नेत्रदान करने के लिए प्रेरित किया और कहा कि नेत्रदान महादान है। इससे जरूरतमंद व्यक्ति को नई जिंदगी जीने का एहसास होता है। कार्यक्रम में उपस्थित दिव्यांग बच्चों ने मुख्यमंत्री को फूलों का गुच्छा देकर स्वागत किया।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्थानीय करनाल कल्ब में कॉर्नियल अंधत्व मुक्त भारत अभियान के तहत अंधत्व बोध मुक्त पद यात्रा झंडी दिखाने से पूर्व उपस्थित विभिन्न समाज सेवा संस्थाओं एवं शहर के गणमान्य व्यक्तियों को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि समाज सर्वोपरी है, समाज का ऋण चुकाने के लिए किसी ना किसी रूप में छोटे-छोटे कार्यक्रमों के माध्यम से समाज सेवा का कार्य करते रहना चाहिए।  इस क्षेत्र में अनेक सामाजिक संगठन, स्वैच्छिक संस्थाएं आगे बढक़र दीन-दुखियों, गरीब व जरूरतमंद तथा असहाय लोगों की मदद करने का कार्य कर रही है जोकि बधाई की पात्र है। इनमें आईएमए, आईडीए, निमा, भारत विकास परिषद की सभी शाखाएं, जन सेवा दल, स्वच्छ क्रांति मंच, माधव नेत्र बैंक, शिव शक्ति संर्कीतन मंडल तरावडी की संस्था शामिल है।
कॉर्नियल अंधत्व मुक्त भारत अभियान के प्रकल्प निदेशक एवं सक्षम हरियाणा के अध्यक्ष बीके ठाकुर व उपाध्यक्ष डा. आशीष पसरीचा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का स्वागत किया तथा इस अभियान के बारे में परिचय दिया और अब तक की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि अंधत्व बोध पदयात्रा की शुरूआत करनाल जिला में पिछले वर्ष से डा. राकेश मित्तल के सुझाव पर शुरू की गई थी, जिसके काफी सकारात्मक परिणाम मिल रहे है। जन सेवा दल के प्रयास से वर्ष 2016-17 के दौरान जिला में 662 लोग  नेत्रदान करने के लिए आगे आए है। कार्नियल अंधत्व मुक्त भारत अभियान पूरे देश में चल हुआ है। माधव नेत्र बैंक की देश में विभिन्न शाखाएं खुली हुई है। नेत्रदान के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए समय-समय पर अलग-अलग स्थानों पर सेमिनार व गोष्ठियों का आयोजन किया जाता है, इसके अलावा लुईस ब्रेल तथा संत सुरदास की जंयती भी मनाई जाती है।
इस अवसर पर घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, ओएसडी अमरेन्द्र सिंह,मेयर रेनू बाला गुप्ता, भाजपा के जिला अध्यक्ष जगमोहन आनन्द,सीनियर डिप्टी मेयर कृष्ण गर्ग, स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र, समाज सेवी पंकज भारती, माधव नेत्र बैंक करनाल शाखा के अध्यक्ष डा. एनपी सिंह,  सतीश खट्टर, योगेन्द्र राणा, संजय मदान, डा. बलबीर विर्क, डा. राकेश मित्तल, डा. रोहित सरदाना, प्रणव बजाज, श्याम बत्तरा, प्रणव जावा, ललित आहुजा, कपिल अत्रेजा व डा. मीनू ठाकुर ,प्रशासन की ओर से उपायुक्त डा. आदित्य दहिया, एसपी जश्रदीप सिंह रंधावा, एडीसी निशांत कुमार यादव, नगर निगम की आयुक्त डा. प्रियंका सोनी, एसपी जेल शेर सिंह, कल्पना चावला मैडिकल कालेज के चिकित्सक अधीक्षक डा. पीयूष शर्मा, सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा सहित भारी संख्या में गणमान्य उपस्थित थे।
बाक्स
मुख्यमंत्री ने अंधत्व बोध पदयात्रा को करनाल कल्ब से झंडी दिखाकर रवाना किया और स्वयं भी आंखों पर पट्टी बांधकर प्रेरणा स्वरूप पदयात्रा में शामिल हुए। पदयात्रा में सैंकडों लोगों ने अपनी आंखों पर काली पट्टी बांधकर अंधत्व का अहसास किया और नेत्रदान करने के लिए दूसरे लोगों को भी जागरूक किया। यह पदयात्रा करनाल कल्ब से शुरू होकर अस्पताल लेन से कल्पना चावला मैडिकल कालेज, गांधी चौक, अम्बेडकर चौक से होते हुए वापिस करनाल कल्ब में ही सम्पन्न हुई। इस पदयात्रा में विभिन्न सामाजिक संगठनों के लोग,प्रतिनिधि और स्कूली बच्चें शामिल थे।

शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Advertisement









LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.