May 20, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   पुलिस अधीक्षक करनाल दीपक सहारन भा.पु.से. के निर्देशानुसार कार्य करते हुए आज करनाल पुलिस की काउंसलिंग सेल इन्चार्ज महिला निरीक्षक राजेश लता ने सरस्वती सीनियर सेकेंडरी स्कूल, चोरा व हिमालय सीनियर सेकेंडरी स्कूल, चोरा और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विघालय, बड़सत में विघार्थीयों को महिला विरूद्व अपराधों के प्रति जागरूक किया गया।

स्कूली छात्राओं को बताया गया कि महिलाओं को क्या-क्या अधिकार प्राप्त हैं और महिलाओं के अधिकारों की सुरक्षा के लिए कौन-कौन से कानून बनाए गए हैं, उनके विषय में विस्तार से बताया गया। महिलाओं के हित के लिए कानून बनाने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं की सार्थक भागीदारी का समर्थन करना, महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा को बढ़ावा देना है।

उन्होंनें विघार्थीयों को बताया कि डायल 112 केवल आपातकालीन सहायता के लिए है, आप पुलिस, एम्बुलेंस और आग जैसी विभिन्न आपात स्थितियों में सहायता प्राप्त करने के लिए डायल 112 एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त व याद रखने में आसान आपातकालीन नंबर है।

उन्होंनें बताया कि जब आपका जीवन तत्काल खतरे में हो या यदि कोई गंभीर रूप से घायल हो और उसे तुरंत चिकित्सा सहायता की आवश्यकता हो या यदि आपने कोई गंभीर अपराध देखा हो जैसे हमला, हत्या, डकैती या डाका डालना आदि तो आप तभी डायल 112 पर काल कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

इसके साथ ही उनके द्वारा महिला हेल्पलाइन नंबर 1091 के बारे में बताया गया, उन्होंनें बच्चों को बताया कि महिलाओं से संबंधित अपराधिक मामलों को लेकर आप हेल्पलाइन नंबर 1091 डायल कर जानकारी दे सकते हैं, जिसके बाद पुलिस तत्काल घटनास्थल पर पहुंचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.