ररबन मिशन योजना के तहत बल्ला कलस्टर को शहर की तर्ज पर किया जाएगा विकसित:-एडीसी निशांत कुमार

0
Advertisement


शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  

केन्द्र सरकार की श्यामा प्रसाद मुखर्जी ररबन मिशन योजना के तहत करनाल जिला के बल्ला कलस्टर के पांच गांवों को करीब 113 करोड़ रूपये की लागत से शहर की तर्ज पर विकसित किया जाएगा ताकि गांवों से शहरों की तरफ बढ़ रहे पलायन को रोका जा सके और गांवों में भी शहरों जैसी सुविधा मिल सके। इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए कौशल विकास पर करीब 8 करोड़ रूपये,खेल व पर्यटन पर 2 करोड़ 7 लाख रूपये,गांवों की गलियों,नालियों,लाईटिंग व सीवरेज व्यवस्था पर करीब 25 करोड़ रूपये,यातायात पर 2 करोड़ रूपये,कृषि सेवाओं पर करीब 11 करोड़ रूपये,शिक्षा पर 1 करोड़ 2 लाख रूपये,स्वास्थ्य सुविधाओं पर 5 करोड़ 10 लाख रूपये व सामाजिक बुनियादी ढांचों पर 3 करोड़ 82 लाख रूपये से 175 प्रकार के कामों को शहरों की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। केन्द्र सरकार द्वारा इन गांवों को विकसित करने के लिए करीब 30 करोड़ रूपये भेजने है,केन्द्र सरकार द्वारा पहली किस्त के रूप में 8 करोड़ 91 लाख रूपये की पहली किस्त भेजी है,इस राशि से जल्द ही विकास कार्य शुरू हो जाएंगे।
अतिरिक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार द्वारा श्यामा प्रसाद मुखर्जी ररबन मिशन योजना के तहत पहले चरण में प्रदेश के 6 ग्रामीण  कलस्टरों को शहरों की तर्ज पर विकसित करने का निर्णय लिया है,इसके तहत करनाल जिले के बल्ला कलस्टर को शामिल किया गया है। इस कलस्टर में  फफड़ाना,सालवन,बल्ला,गोल्ली व मानपुरा गांव को शामिल किया गया है। इन गांवों में करीब 113 करोड़ रूपये की लागत से सभी विभागों द्वारा विकास कार्य करवाए जाएंगे। सरकार द्वारा इसके लिए आगामी पांच वर्ष निर्धारित किये गए है। इन गांवों में शहरों की तर्ज पर पानी,बिजली व सीवरेज की व्यवस्था की जाएगी,खेलने के लिए मैदान बनाये जाएंगे,यातायात की व्यवस्था के लिए प्रत्येक गांव में शेल्टर बनाया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार कर ली गई है।
कलस्टर के गांवों मिलेगी यह सुविधाएं।
एडीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी ररबन मिशन योजना के तहत बल्ला,सालवन,फफड़ाना,गोल्ली व मानपुरा गांव में सभी सडक़ों को पक्का किया जाएगा,बिजली व पानी की बेहतर सुविधा मिलेगी,गांव में यातायात सुविधा बेहतर होगी,हर गली में स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था होगी,सुलभ शौचालयों का निर्माण किया जाएगा, गांव में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की व्यवस्था की जाएगी,स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर किया जाएगा,वाटर ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किये जाएंगे तथा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों का स्तर विकसित किया जाएगा।
बॉक्स:-कौशल विकास योजना के तहत परिवार के प्रत्येक सदस्य को किया जाएगा प्रशिक्षित :-एडीसी
सरकार की इस योजना के तहत प्रत्येक सदस्य को कम्प्यूटर कोर्स के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए सभी पांचों गांवों में वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी,सभी गांवों में निशुल्क कम्प्यूटर सेंटर खोले जाएंगे तथा बेहतर शिक्षा के लिए लाईबे्ररियों की व्यवस्था भी की जाएगी।
सालवन में खोले जाएंगे  हेल्थ कल्ब जिम:-एडीसी
एडीसी ने बताया कि इस योजना के तहत सालवन गांव में 10 लाख रूपये की लागत से हेल्थ कल्ब जिम,गोल्ली,मानपुरा व फफड़ाना गांव में 25-25 लाख रूपये की लागत से खेल का मैदान तथा सालवन गांव में पर्यटन को विकसित करने के लिए 1 करोड़ 22 लाख रूपये खर्च किये जाएंगे।
सामाजिक बुनियादी ढांचा पर खर्च होंगे 3 करोड़ 82 लाख रूपये:-एडीसी
एडीसी ने बताया कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी ररबन मिशन योजना के तहत कलस्टर के पांचों गांवों में चौपाले बनाई जाएगी,ओलडेज होम,आंगनवाड़ी केन्द्र,हड्डी रोड़ा स्थल,सामुदायिक केन्द्र,शमशानघाट का पुर्निर्माण,तालाबों की चार दीवारी का निर्माण करवाया जाएंगा। इन विकास कार्यो पर करीब 3 करोड़ 82 लाख रूपये खर्च किये जाएंगे।
बॉक्स:-कृषि विकास पर खर्च किये जाएंगे करीब 11 करोड़  रूपये:-एडीसी
एडीसी ने बताया कि ररबन मिशन योजना के तहत कृषि को बढ़ावा देने के लिए सालवन गांवों में अनाज मंडी पर 50 लाख रूपये,किसान सहायता केन्द्र पर 20 लाख रूपये व कृषि यंत्र केन्द्रों पर करीब 10 करोड़ रूपये खर्च किये जाने की योजना है।
बल्ला गांव में बस अड्डा बनाने की है योजना:-एडीसी
एडीसी ने बताया कि ररबन मिशन योजना के तहत बल्ला कलस्टर के सभी गांव में  बस क्यू शैल्टर खोले जाएंगे तथा बल्ला  गांव में बस अड्डा बनाना प्रस्तावित है। इन सभी विकास कार्यो पर करीब 2 करोड़ 12 लाख रूपये का प्रस्तावित खर्च होगा।
बॉक्स:-स्वास्थ्य सेवाओं पर होंगे 5 करोड़ 10 लाख रूपये खर्च:-एडीसी
एडीसी ने बताया कि ररबन मिशन योजना के तहत इन पांचों गांवा में बेहतरीन चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने के लिए पीएचसी सेंटर,नर्सिंग होम,बाल कल्याण सेंटर,मातृत्व सुरक्षा केन्द्र,बल्ला गांव में सब सेंटर खोलने की योजना है,सालवन गांव में सब सेंटर को अपग्रेड किया जाएगा। सभी ग्रामीणों को बेहतरीन चिकित्सा सुविधा के लिए मोबाईल मैडिकल युनिट उपलब्ध करवाई जाएगी।
सभी परिवारों को एलपीजी गैस कनैक्शन दिये जाएंगे:-एडीसी
एडीसी ने बताया कि ररबन मिशन योजना के तहत पांचों गांव के सभी परिवारों को एलपीजी गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाएं जाएंंगे। इस स्कीम पर 30 लाख रूपये खर्च किये जाएंगे।
बॉक्स:-बेहतर पेयजल सुविधा पर खर्च होंगे करीब 15 करोड़ रूपये:-एडीसी
एडीसी ने बताया कि ररबन मिशन योजना के तहत कलस्टर के पांचों गांवों में बेहतर पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। बल्ला गांव के ओएचआर वाटर वर्कस पर करीब 4 करोड़ 76 लाख रूपये,गोल्ली में 1 करोड़ 39 लाख,मानपुरा में करीब 19 लाख,फफड़ाना में करीब 1 करोड़ 62 लाख,सालवन में करीब 5 करोड़ 83 लाख रूपये खर्च किये जाएंगे तथा इन गांवों में आरओ का पानी उपलब्ध करवाया जाएगा।
3 Attachments

शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
Advertisement













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.