स्वतन्त्रता दिवस की गरिमा के अनुरूप अधिकारी करे तैयारियां-मनीषा शर्मा

0
Advertisement

इन्द्री 4 अगस्त, एसडीएम मनीषा शर्मा ने कहा कि स्वतन्त्रता दिवस समारोह हमारे देश का राष्ट्रीय पर्व है, आजादी के इस जश्र को धूमधाम से मनाने के लिए  सभी विभागों के अधिकारी समारोह की गरिमा के अनुरूप अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित तैयारियों को समय रहते पूरा करें और कहीं पर भी कोई लापरवाही ना बरतें। 15 अगस्त स्वतन्त्रता दिवस समारोह में उपमंडल के सभी अधिकारी उपस्थित रहेगें, गैर हाजिर रहने वालों के खिलाफ प्रशासनिक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
एसडीएम शर्मा शुक्रवार को अपने कार्यालय में स्वतन्त्रता दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर उपमंडल अधिकारियों की बैठक में बोल रही थी। उन्होंने कहा कि स्वतन्त्रता दिवस समारोह को  हर वर्ष मनातें है लेकिन इस वर्ष पिछले वर्षों की तुलना में ओर अधिक शानदार ढग़ मनाने के लिए सभी विभागों के अधिकारी कोई कोर कसर ना छोडे ताकि आजादी के जश्न की यादगार हर दर्शक के मन में अगले वर्ष तक बसी रहें। उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि स्वतन्त्रता दिवस समारोह में ज्यादा से ज्यादा स्कूली बच्चों की प्रतिभागिता बढ़ाएं तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में देश भक्ति पर आधारित लोक गीत व नृत्य बच्चों से तैयार करवाएं। सामुहिक मास पीटी शो, लेजियम और डम्बल, मार्च पास्ट में भाग लेने वाली प्लाटुनों के प्रतिभागियों अच्छी तरह से पूर्वाभ्यास करवाया जाए। स्कूली बच्चों की ड्रेस साफ व सुथरी हो।
उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि वे स्वतन्त्रता दिवस समारोह के दिन व रिर्हसल के दिनों में भी बच्चों के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था करें। इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को भी निर्देश दिये कि वे समारोह के दिन व रिर्हसल के दिनों में भी बच्चों की सुविधा के लिए एक एम्बुलैंस गाडी व डाक्टरों की एक टीम समारोह स्थल पर तैनात रखें। उन्होंने नगरपालिका सचिव को निर्देश दिये कि शहर व समारोह स्थल पर साफ-सफाई करवाएं। फायरब्रिगेड की गाडी भी समारोह स्थल पर उपलब्ध रखे। इसके अलावा नगर पलिका सचिव द्वारा उपमंडल के अधिकारियों, पत्रकार व छायाकार तथा शहर के गणमान्य व्यक्तियों को निमंत्रण पत्र भिजवाना भी सुनिश्चित करे।  उन्होंने समारोह स्थल की साज-सजा के लिए मार्किंट कमेटी सचिव, नगरपालिक सचिव, वन विभाग, बागवानी विभाग व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी। बिजली विभाग के अधिकारी को समारोह स्थल पर बिजली उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेगे तथा जरनेटर की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
एसडीएम मनीषा शर्मा ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के चयन के लिए तीन सदस्यों की कमेटी का गठन किया गया है, इनमें तहसीलदार नरेश गौतम, खंड शिक्षा अधिकारी रविन्द्र सचदेवा व बीडीपीओ राजकुमार शामिल है। यह कमेटी 9 अगस्त को सांस्कृतिक कार्यक्रमों की टीमों का चयन करेगी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों व मास पीटी शो का पूर्वाभ्यास 10 व 11 अगस्त तथा फाईनल रिहर्सल 12 अगस्त को अनाज मंडी इन्द्री में होगी। समारोह के आलआवर इंचार्ज तहसीलदार नरेश गौतम को बनाया गया है। उन्होंने यह भी स्पष्ट कहा कि स्वतन्त्रता दिवस समारोह में सम्मानित किए जाने वाले अधिकारी व कर्मचारी तथा समाज सेवियों के नामों की सिफरिस 11 अगस्त तक एसडीएम कार्यालय में अवश्य भिजवाएं। इसके बाद आने वाले नामों पर कोई विचार नही किया जाएगा।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.