Haryana Lockdown में क्या खुलेंगा क्या नहीं , करनाल ब्रेकिंग की टीम दे रही आपको Live जानकारी

0
Advertisement



Live – देखें – Haryana Lockdown में क्या खुलेंगा क्या नहीं , करनाल ब्रेकिंग की टीम दे रही आपको Live जानकारी – Share Video

ढाबा , रेस्टोरेंट , बेकरी , कन्फेक्शनरी , मिठाई , मिट – फिश की दुकानें रात 10 बजे तक कर सकते है होम डिलीवरी , करियाना दुकानें 6 बजे तक खुलेंगी , इंडस्ट्री व फेक्ट्री खुलेंगी लेकिन सरल हरियाणा वेबसाईट से पहले की तरह परमिशन लेकर , इलेक्ट्रिकल्स की दुकानें 6 बजे तक खुलने की दे देंगे परमिशन , सैलून नाई की दुकानें बंद रहेंगी , जिम पार्क व धार्मिक स्थल बंद रहेंगे !

Advertisement


लॉकडाउन में इन्हें मिलेगी छूट : डीसी व एसपी लॉकडाउन की हिदायतों की अनुपालना को लेकर मीडिया से की वार्ता, दी जानकारी।

करनाल उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि कोरोना को मात देने के लिए जिले में बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। जिला प्रशासन की कोशिश है कि यदि ऑक्सीजन की उपलब्धता और बढ़ी तो मरीजों को घर-घर ऑक्सीजन सिलेंडर दिए जाएंगे तथा मरीजों की सुविधा के लिए उपमंडल स्तर पर भी कोविड अस्पताल बनाए जाएंगे ताकि मरीजों को उनके घर के पास ही स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके।

उपायुक्त सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में पत्रकारों से रूबरू हो रहे थे। उन्होंने 3 मई से लेकर 10 मई के सुबह 5 बजे तक सरकार के साप्ताहिक संपूर्ण लॉकडाउन की हिदायतों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि सरकार की ओर से जारी हिदायतों की दृढ़ता से अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी।

एसपी गंगाराम पुनिया ने प्रैस वार्ता में बताया कि कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करवाने के लिए सख्ती रहेगी लेकिन ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मचारियों का व्यवहार शिष्टïाचारपूर्ण हो, इसका ध्यान रखेंगे। फिर भी पुलिस से संबंधी किसी प्रकार की शिकायत के लिए आमजन कंट्रोल रूम में सूचना दे सकते हैं।

बॉक्स: लॉकडाउन में इन्हें मिलेगी छूट।
उपायुक्त ने बताया कि ऐसे लोग जो कानून व्यवस्था व एमरजेंसी सर्विस में लगे हैं, म्यूनिसिपल सेवाएं, बिजली, अग्रिशमन और सभी सरकारी कर्मचारियों के दफ्तर खुलेंगे। स्वास्थ्य संबंधी जितनी भी संस्थाएं हैं, वे भी खुलेंगी।

इसी प्रकार नर्सिंग होम, कैमिस्ट, जन औषधि केन्द्र, लैबोरेट्री, पशु अस्पताल, मेडिकल स्टोर, डेंटल क्लीनिक तथा मेडिकल उपकरण बनाने वाली कंपनियां चालू रहेंगी, बैंकिंग सेवाएं और एटीएम खुले रहेंगे, बैंक कर्मचारी एक निर्धारित प्रोफोर्मा में अपनी डिटेल को दे सकते हैं। मनरेगा की गतिविधियां चालू रहेंगी।

बॉक्स: ये दुकानें रहेंगी खुली।
उपायुक्त ने मीडियाकर्मियों को बताया कि जरूरी चीजों में करियाणा, पॉल्ट्री, एनिमल फीड की दुकानें सायं 6 बजे तक खुली रहेंगी लेकिन 10 बजे तक होम डिलीवरी कर सकते हैं। करियाणा दुकानदार सामान की 6 बजे तक बिक्री कर सकते हैं। इसके अलावा डेयरी उत्पाद व मीट की दुकानें भी रात 10 बजे तक बिक्री कर सकते हैं।

होटल में टूरिस्ट रह सकते हैं, औद्योगिक गतिविधियां चालू रहेंगी और उनमें काम करने वाले कारीगर या वर्कर आने-जाने का पास, अपने संस्थान से ही बनवा सकेंगे। इसी प्रकार सड़क व सरकारी भवनों की निर्माण गतिविधियां चालू रहेंगी, प्राईवेट निर्माण कार्य के लिए मूवमेंट पास बनवाना अनिवार्य रहेगा।

रोडवेज में 50 प्रतिशत के साथ यात्री सफर कर सकेंगे जबकि टैक्सी में ड्राईवर सहित तीन व ऑटोमोबाईल में दो व्यक्ति ही बैठ सकेंगे। पलम्बर व इलैक्ट्रिशियन सरल पोर्टल हरियाणा से मूवमेंट पास बनवा सकते हैं। गैस एजेंसी खुली रहेंगी, खाद बीज की दुकानें तथा कृषि उद्योग निर्मित सामान की दुकानें खोल सकते हैं। अटल सेवा केन्द्र खुले रहेंगे।

बॉक्स: इन पर रहेगी पाबंदी।
उपायुक्त ने बताया कि शिक्षण संस्थाएं, कोचिंग सैंटर, सिनेमा, मॉल, शराब के ठेके, स्वीमिंग पुल व सभी प्रकार के धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। होटल या फूड प्वाईंट पर लोग बैठकर सामान नहीं ले सकेंगे, टेक अवे यानि लेकर जा सकते हैं। यह व्यवस्था सड़क किनारे स्थापित होटलों पर भी रहेगी। फल व सब्जी की बिक्री के लिए शहर में कुछ जगह निन्हित करेंगे। चाय की दुकानों पर भी टेक अवे का सिस्टम लागू रहेगा।

बॉक्स: इनके लिए अनुमति जरूरी।
डीसी ने बताया कि अंत्येष्टिï में 20 व्यक्ति ही शामिल हो सकेंगे, शादियों की अनुमति नगराधीश के कार्यालय से ली जाएगी। इन्डोर कार्यक्रमों में 30 व्यक्ति और आऊटडोर में अधिकतम 50 व्यक्ति ही शामिल हो सकेगे। स्पेयर पार्ट और आटा चक्की भी शाम 6 बजे तक ही खुल सकेंगी। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में बीडीपीओ व शहरी क्षेत्र में नगरपालिका सचिव को अनुमति प्रदान करने के लिए अधिकृत किया जाएगा।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.