घरौंडा की एसडीएम वर्षा खांगवाल ने ध्वजारोहण किया तथा परेड की सलामी ली

0
Advertisement

इस मौके पर एसडीएम ने कहा कि आजादी के इस पावन दिवस के साथ इतिहास के एक लम्बे दौर की गौरव गाथा जुडी हुई है। आज ही के दिन 15 अगस्त 1947 को हमने आजादी प्राप्त की थी। यह आजादी हमें सहजता से नही मिली है, इसको प्राप्त करने के लिए हमारे देश के असंख्य वीर-जवानों, रणबाकुरों, स्वतन्त्रता सैनानियों एवं देश भक्तों ने एक बड़ी कीमत चुकानी पड़ी थी। यह एक ऐसा आजादी का युग था, जो दुनिया के इतिहास में पहली बार त्याग,बलिदान और अंहिसा के बल पर लड़ा गया। एक तरफ महात्मा गांधी जी के नेतृत्व में अंहिसा के रास्ते पर चलते हुए आजादी की लडाई लडी गई, दूसरी ओर सरदार भगत सिहं, सुखदेव,राजगुरू जैसे अनेक क्र ान्तिकारियों ने हंसतें-हंसते फांसी का फंदा चूमकर अपने प्राणों का बलिदान दिया। आजाद हिन्द फौज के निर्माता सुभाष चन्द्र बोस का यह नारा **तुम मुझे खून दो – मैं तुम्हे आजादी दूंगा** से प्रभावित होकर अनेक देशभक्त अपना सब कुछ त्याग कर आजादी के आन्दोलन में कूद पड़े और देश के लिए शहीद हो गए ।

Advertisement


उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा विकासात्मक परियोजनाओं एवं जन कल्याणकारी योजनाओं के साथ-साथ देश के सैनिकों, सुरक्षा कर्मियों और उनके आश्रितों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं लागू की गई हैं, इसके अलावा सरकार ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में भी कारगर कदम उठाएं है, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में गैस सिलेंडर वितरित करके महिलाओं को  प्रदुषण मुक्त जीवन व्यतीत करने का अवसर प्रदान किया है। प्रगति के इस दौर में हरियाणा प्रदेश ने भी चंहुमुखी उन्नति की है। आज हरियाणा विकास के मामले में अन्य प्रदेशों की अपेक्षा काफी आगे है। विकास की इस श्रृंखला में घरौंडा क्षेत्र भी निरंतर आगे बढ़ रहा है।

एसडीएम ने कहा कि सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान तथा बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओं अभियान को आरम्भ करके सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य किया है। सरकार के ऐतिहासिक निर्णयों से लोगों में एक जागृति आई है। लोग स्वच्छता के महत्व को समझ गए है। मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि घरौंडा खंड के गांव शत-प्रतिशत खुले में शौच से मुक्त हो गए है और शहरी क्षेत्र भी लगभग खुले में शौच से मुक्त हो गया है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की बदौलत घरौंडा क्षेत्र में लिगांनुपात बढ़ाकर 900 से उपर का आंकडा पार कर गया है, इसके लिए भी घरौंडा क्षेत्र के लोगों को बधाई देती हूं और आप सभी से अपील करती हंू कि भारत को स्वच्छ रखने तथा घटते लिंगानुपात में समानता लाने व कन्या भ्रूण हत्या जैसी अन्य सामाजिक बुराई को रोकने के लिए हर नागरिक अपना भरपूर सहयोग दें।  इस मौके पर एसडीएम ने  देश की आजादी के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले शहीदों को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि दी।
इस मौके पर तहसीलदार सुरेश कुमार, मार्किट कमेटी के चेयरमैन रमेश बैरागी, नगरपालिका के प्रधान सुभाष गुप्ता,मार्किट कमेटी के वाईस चेयरमैन सुरेन्द्र जैन, मंडी प्रधान सुनील गर्ग, शुगरमिल के वाईस चेयरमैन पवन कल्याण,पूर्व विधायक रेखा राणा, बीडीपीओ राजेश शर्मा, मार्किट कमेटी के सचिव नरेश मान, खंड शिक्षा अधिकारी महाबीर, बीपीडब्ल्यू कर्म सिंह सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर एसडीएम वर्षा खांगवाल ने घरौंडा के विधायक एवं हैफेड के चेयरमैन हरविन्द्र कल्याण की ओर से भी स्वतंत्रता दिवस समारोह तथा घरौंडा उपमंडल बनने पर घरौंडावासियों को शुभकामनाएं दी।

स्थानीय अनाज मंडी में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर परेड की कमंड एएसआई मोहन लाल ने की। इस मौके पर 10 टुकड़ियों ने परेड में भाग लिया। समारोह में एसडीएम घरौंडा ने   परेड में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर हरियाणा पुलिस की टुकड़ी, द्वितीय राजकीय कॉलेज घरौंडा तथा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय  को तीसरा स्थान प्राप्त करने पर ट्रॉफी देकर सम्मनित किया । इनके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रथम स्थान राजकीय सीनियर सकेण्डरी स्कूल कोहंड, द्वितीय पारस पब्लिक स्कूल घरौंडा तथा राजकीय सीनियर सकेण्डरी स्कूल कुटेल को तीसरा स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.