शैड्यूल के अनुसार ही किसानों की खरीदें फसल, आदेशों की सख्ती से हो पालना, अन्यथा होगी कार्रवाई:-डीसी निशांत कुमार यादव

0
Advertisement


उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने वीरवार को घरौंडा मण्ड़ी पहुंचकर सरसों फसल के खरीद कार्यों का जायजा लिया, उपस्थित किसानों व आढ़तियों से बातचीत करके उनकी समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा कि मंडियों में किसानो को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी, उनकी फसल का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। उन्होंने मण्ड़ी सचिव को स्पष्ट निर्देश दिए कि जारी शैड्यूल के अनुसार ही किसानो की फसल खरीदें, खरीद सम्बन्धित आदेशों की सख्ती से पालना हो, अन्यथा कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Advertisement


उपायुक्त ने घरौंडा मण्ड़ी में सरसों की आवक व उसकी खरीद के बारे में जानकारी ली और कहा कि खरीद कार्य में देरी न करें और समय पर उठान हो। उपायुक्त ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि खरीद के कार्य में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखे और किसानों व मजदूरों को भी इसके बारे में जागरूक करना सुनिश्चित करे।

इस मौके पर उपस्थित मण्ड़ी सचिव चन्द्र प्रकाश ने बताया कि गत दिवस 50 किसानो का शैड्यूल जारी हुआ था, जिनमें से 31 किसान करीब 615 क्विंटल सरसों मण्ड़ी लेकर पहुंचे, जिसे खरीद एजेंसी हैफेड द्वारा खरीदा गया और उसी समय उठान करके अपने गोदाम में पहुंचा दिया गया है।

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए मण्ड़ी के गेट पर ही किसानो को मास्क उपलब्ध करवाते हुए उनके हाथों तथा वाहनों को सैनेटाईज़ किया जा रहा है।

सचिव ने बताया कि करनाल जिले में मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर सरसों की फसल के लिए 2400 किसान पंजीकृत हैं, इनमें से 1400 किसानो की सरसों खरीद का कार्य घरौंडा मण्ड़ी में तथा 1000 किसानों की फसल खरीद इन्द्री अनाज मण्ड़ी में जारी है।

उन्होंने बताया कि खरीद कार्य में पूरी पारदर्शिता बरती जा रही है, पोर्टल पर प्रत्येक दिन का शैड्यूल अपलोड किया जाता है और सम्बंधित किसानों को एस.एम.एस. तथा दूरभाष के माध्यम से सूचना दी जाती है कि आप इस निर्धारित दिन अपनी फसल मंडी ला सकते है।

इस अवसर पर घरौंडा के एसडीएम गौरव कुमार ने बताया कि उपमण्डल में घरौंडा मंडी के अतिरिक्त 8 परचेज़ केन्द्र बनाए गए है। सरसों का खरीद कार्य सुचारू रूप से जारी है, किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है। सरकार के आदेशों के तहत ही किसानों की फसल को खरीदा जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि 20 अप्रैल से शुरू होने वाली गेहूं खरीद कार्य के लिए भी सभी आवश्यक प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं।

इस मौके पर मार्किट कमेटी घरौंडा के वाईस चेयरमैन सुरेन्द्र जैन, तहसीलदार रमेश अरोड़ा, सरसों खरीद एजेंसी की ओर से हैफेड के डीएम मांगे राम, मैनेजर ईश्वर सिंह सहित आढ़ती व किसान उपस्थित रहे।






LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.