डी.पी.एस. स्कूल में खिलाडिय़ों ने बास्केट बॉल में दिखाया दमखम

0
Advertisement

आज करनाल में कर्ण लेक स्थित डी.पी.एस. पब्लिक स्कूल में गल्र्स ओपन बास्केटबॉल चैम्पियनशिप का आयोजन किया गया, जिसमें बतौर मुख्यातिथि के तौर पर वार्ड-8 की पार्षद श्रीमती मेघा भंडारी ने शिरकत की। मुख्यातिथि ने सर्वप्रथम मां सरस्वती के समक्ष पुष्प अर्पित किए और चैम्पियनशिप का शुभारम्भ किया। इस दौरान मुख्यातिथि को सभी खिलाडिय़ों का परिचय करवाया गया। बास्केट बॉल चैम्पियनशिप में खिलाडिय़ों ने खूब दमखम दिखाया। मुख्यातिथि श्रीमती मेघा भंडारी ने खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए कहा कि खेलों से विद्यार्थियों में सर्वांगीण विकास होता है।

विद्यार्थियों के स्वास्थ्य के लिए खेल बहुत ही आवश्यक हैं।  खेल हमारे जीवन में शारीरिक, मानसिक, मनोवैज्ञानिक और बौद्धिक स्वास्थ्य के साथ गहराई से जुड़ा हुआ है। खेल हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। श्रीमती भंडारी ने कहा कि यदि हम प्रतिदिन खेल खेलते हैं तो वह हमारे मानसिक कौशल को विकसित करता है। खेल से हमें प्रेरणा, साहस, अनुशासन और एकाग्रता मिलती है।

Advertisement


खेल एक शारीरिक क्रिया है जो विशेष तरीके और शैली से की जाती है और सभी के उसी के अनुसार खेलों के नाम भी होते हैं। उन्होंने कहा कि खेल बढ़ते हुए बच्चों के विकास के लिए बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि इससे उनमें अच्छी आदतें और अनुशासन विकसित होता है। खेल स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती को सुधारने के अलावा मानसिक कौशल और एकाग्रता को बनाए रखने के साथ ही सामाजिक विकास और संवाद कौशल को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

नियमित रूप से खेल खेलना हमें बहुत सी शारीरिक बीमारियों, विशेष रूप से अधिक वजन, मोटापा और हृदय रोगों से सुरक्षित रखता है। खेल हमारे शारीरिक और मानसिक व्यायाम केे लिए सबसे आसान और आरामदायक तरीका है। उन्होंने कहा कि खेल खेलना उच्च स्तर का आत्मविश्वास जगाता है तथा वह हमें अनुशासन सिखाता है, जो हमारे साथ जीवन भर रहता है।

अंत में श्रीमती भंडारी ने विद्यालय द्वारा नारी शक्ति को प्रोत्साहित करने के लिए यह एक बहुत अच्छी पहल है और विद्यालय द्वारा दिये गए इस सम्मान के लिए मैं विद्यालय के डायरेक्टर दर्शन वालिया, प्रिंसिपल डा. सुमन मदान, राजकुमार व पूरे स्कूल प्रशासन का आभार जताया।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.