April 23, 2024

उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने आज झिवरेहड़ी गांव में स्थित पार्क में लगाए गए ओपन एयर जिम का उद्घाटन कर, ग्रामीणों को समर्पित किया। जिम से भव्य पार्क के साथ-साथ गांव के सौंदर्यकरण में भी इजाफा हुआ है। कुछ महीने पहले यहां गंदगी से भरा तालाब था, लेकिन अब इसमें स्वच्छ जल दिखाई देता है, अब पार्क और जिम से इस स्थल ने एक खूबसूरत कॉम्पलैक्स का रूप ले लिया है। भव्य पार्क ग्राम पंचायत द्वारा विकसित किया गया है, जिसमें लिबर्टी फुटवियर कम्पनी के सौजन्य से जिम के उपकरण लगाए गए हैं। गौर हो कि ग्राम पंचायत के निमंत्रण पर गत दिनों पार्क का उद्घाटन भी उपायुक्त द्वारा किया गया था।

इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि ग्रामीणों ने जिस तरह से गंदे तालाब की सफाई करवा कर इसे स्वच्छ बनाया है और इसके मुहाने पर एक सुंदर पार्क विकसित किया है, उनके प्रयास वास्तव में ही सराहनीय है, दूसरे गांवों को भी इनका अनुकरण करना चाहिए। उन्होने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन का संदेश भी यही है कि हमारे गांव और शहर गंदगी से छुटकारा पाकर स्वच्छ और सुंदर स्वरूप में आएं। खुले में शौच से मुक्त गांव के लोगों को उपायुक्त ने बधाई दी। गांव के सरपंच मनीष कुमार के साथ प्रधान सुल्तान सिंह तथा मौजिज आदमियों ने उपायुक्त का स्वागत किया।

उन्होने मांग की कि एन.एच. से झिंवरेहड़ी पंहुचायक मार्ग को सुदृढ़ बनाया जाए। पार्क में लगाई गई हाई मास्ट लाईट की जगह सौर ऊर्जा चालित लाईट की व्यवस्था करवाई जाए। पार्क में बच्चों के खेलने के लिए झूले लगवाए जाएं। उपायुक्त ने कहा कि उनकी सभी समस्याओं को समाधान करवा दिया जाएगा।

इसके पश्चात उपायुक्त ने झिंवरेहड़ी के निकट एन.एच. पर स्थित लिबर्टी फुटवियर कॉम्पलेक्स में साढे 5 करोड़ रूपये की लागत से तैयार किए गए 1 हजार किलोवॉट क्षमता के सोलर सिस्टम प्लांट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि सरकार नवीनिकरण ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए हर सम्भव प्रयास और प्रोत्साहन दे रही है। अब 500 गज से ऊपर की जगह पर औद्योगिक ईकाई स्थापित करने के लिए सौलर पावर सिस्टम लगाना अनिवार्य है। इसके लिए सरकार टैक्स में छूट, ऋण व इन्सेंटिव प्रदान करती है। उन्होने बताया कि करनाल जिला में सोलर पावर सिस्टम के प्रति रूझान बढ़ रहा है, लोग परम्परागत ऊर्जा की खपत को कम करने के लिए उद्योगों व कार्यालयों में सोलर पावर सिस्टम को लगवा रहे हैं।

उपायुक्त ने लिबर्टी उद्योग के पदाधिकारियों व स्टाफ को सोलर पावर प्लांट की बधाई दी और कहा कि पर्यावरण के संरक्षण के लिए यह सराहनीय कदम है। इस अवसर पर लिबर्टी के प्रबंध निदेशक शम्मी बंसल, वैभव व सुनील बंसल भी उपस्थित थे। यह सोलर संयन्त्र 1 वर्ष में लगभग 15 लाख युनिट बिजली पैदा करेगा, जिससे औद्योगिक कॉम्पलेक्स की जरूरतें पूरी होंगी और सरप्लस पावर बिजली विभाग के ग्रिड में डाली जाएगी। नैट मिटरिंग के हिसाब से लिबर्टी को बिजली बिल में कटौती का फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.