September 17, 2024

करनाल/दीपाली धीमान : पुलिस अधीक्षक करनाल मोहित हाण्डा ने कहा कि साइबर अपराधों से बचाव के लिए समाज के हर व्यक्ति को जागरूक बनना होगा। उन्होंने कहा कि इंटरनेट का प्रयोग कर कार्य करते समय सावधानी अति आवश्यक है जैसे साइबर अपराध से बचने के लिए किसी अज्ञात लिंक पर क्लिक करने से बचें व सत्यापित एप का ही प्रयोग करें।

घर बैठकर कार्य कर पैसे कमाएं और ट्रेडिंग में लालच देने वाले व्हाट्सएप व टेलीग्राम ग्रुपों से सावधान रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी के साथ भी अपनी निजी जानकारी सांझा नहीं करनी चाहिए, अक्षरों संख्याओं और प्रतीकों के संयोजन से एक मजबूत पासवर्ड बनाए। इंटरनेट पर मौजुद हर चीज पर भरोसा न करें और अपने बच्चों से इंटरनेट के बारे में बात करें और स्वयं को सुरक्षा पैच के साथ अपडेट रखें। ऐसा करके आप अपने और अपने परिवार के लिए एक सुरक्षित आनलाइन अनुभव सुनिश्चित कर सकते हैं।

मोहित हाण्डा ने कहा कि यदि कोई साइबर अपराध का शिकार हो जाता है तो ऐसी स्थिती में घबराएं नहीं बल्कि तुरंत इसके संबंध में साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर काल करके अपनी शिकायत रजिस्टर्ड करवाएं या सभी विवरणों को दस्तावेजित करके, जिसमें स्क्रीनशाट या ईमेल जैसे सबूत शामिल हैं को किसी भी पुलिस स्टेशन में या राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज करवाएं।

उन्होंने कहा कि साइबर अपराध में फंसने के बाद जल्द से जल्द अपनी शिकायत दर्ज करवानी चाहिए ताकि समय रहते पुलिस उनपर कार्यवाही कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.