May 20, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   आयुष विभाग एवं हरियाणा योग आयोग के संयुक्त तत्वावधान में जिला के गांव कलहेड़ी की व्यायामशाला में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के उपलक्ष में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

सरपंच बिजेंद्र सिंह व योगशाला संचालिका अनुराधा के नेतृत्व में आयोजित इस शिविर में युवाओं, महिलाओं व बुजुर्गों ने भाग लिया।

शिविर में ग्रामीणों को विपिन एवं योग सहायक अनुराधा में विभिन्न योग क्रियायें कराईं और उनके फायदों से अवगत कराया। इस मौके पर समन्वयक डा. राजपाल और डा. सतीश भी मौजूद रहे। योग प्रोटोकॉल प्रशिक्षण शिविर के प्रथम चरण में आयुष विभाग द्वारा जिला की सभी योग व्यायामशालाओं में 39 योग सहायकों के माध्यम में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

नौ से 11 मई तक जिला की चार योग व्यायामशालाओं में योग प्रोटोकॉल ट्रेनिंग कार्यक्रम का लाइव प्रसारण हरियाणा योग आयोग के फेसबुक पर भी किया जा रहा है।

योगशाला संचालिका ने इस मौके पर प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि योग से व्यक्ति का शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास होता। शरीर निरोगी बनता है। नियमित योग अभ्यास मानसिक स्पष्टता और शांति पैदा करता है। उच्च रक्तचाप और अतिरिक्त वजन सहित हृदय रोग में योगदान देने वाले कई कारकों को योग से माध्यम से दूर किया जा सकता है। योग करने से शरीर की थकान दूर होती है और व्यक्ति हर समय तरोताजा महसूस करता है।

शिविर में करीब 150 लोगों ने भाग लिया और योग को दिनचर्या में शामलि करने का संकल्प लिया। इस मौके पर योग सहायक राजेंद्र, प्रियंका, सुमन, रेणु देवी ने भी शिविर को सफल बनाने में योगदान दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.