May 4, 2024

बहादुरगढ़ : ओलंपियन बाक्सर अखिल कुमार जो कि जिला झज्जर में यातायात सर्वेक्षण अधिकारी के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने सोमवार को संत एंथोनी स्कूल बहादुरगढ़ में स्कूली विद्यार्थियों से रूबरू होते हुए विद्यार्थियों से कहा कि वे अपने लक्ष्य पर ध्यान देकर मेहनत और लगन से पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी भाग ले।

इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों का खेलों के प्रति उत्साह वर्धन करते हुए उन्हें अलग-अलग टिप्स दिए और साथ ही समाज में फैल रही बुराई नशे के दुष्परिणाम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नशा समाज की जड़ों को खोखला कर रहा है। युवा पीढ़ी नशे के दलदल में फंसकर किस प्रकार अपने भविष्य को अंधकार में धकेल रही है।

किशोरावस्था में नौजवान युवक शौकिया तौर पर नशा करना शुरू करते हैं परंतु धीरे-धीरे उन्हें इसकी लत पड़ जाती है जिसके पश्चात इसे छोड़ पाना उनके लिए बहुत मुश्किल कार्य हो जाता है। नशा इंसान के स्वास्थ्य के ऊपर बहुत बुरा प्रभाव डालता है जिसकी वजह से उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं और इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं। अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति नशा बेचता है तो तुरंत पुलिस को इसकी सूचना दें समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें।

पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी। वही आजकल साइबर अपराध बहुत बढ़ चुके हैं तथा साइबर ठग अलग-अलग बहाने बनाकर ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं। साइबर अपराधी पीडितो को लैप्स बीमा पॉलिसि का फुल रिटर्न दिलाने के नाम पर,कुछ मिनट में ही लोन देने के लिए, घर बैठे लोन उपलब्ध करवाने का लालच देती हैं और फर्जी ऐप डाउनलोड करवाते हैं,

क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने का लालच, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगना के नाम पर,वाउचर जीतने के नाम पर, केवाईसी के नाम पर, बैंक कर्मी बनकर, विदेश भेजने के नाम पर,जाब दिलाने के नाम पर,अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर इत्यादी के नाम पर फ्रॉड करते हैं।

बचाव में अगर किसी के पास कोई अज्ञात नम्बर से कॉल आती है तो उसको अपनी जैसे बैंक खाते,पैन, आधारकार्ड, की गोपनीय जानकारी ना दे। अगर किसी भी विभाग से कॉल आए तो पीडित को तुरंत सरकारी नम्बर से सम्पर्क कर जानकारी लेनी चाहिए।

किसी भी विदेशी नम्बर से कॉल आए तो नजरअंदाज करे। व्हाट्सएप पर अनजान नम्बर से विडियो कॉल/कॉल आने पर नजरअंदाज करें। किसी की बहकावे में ना आए क्योकि यूट्यूब चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने पर पैसे नही मिलते।इस तरह के मेसेज भेजने वालो के नम्बर को ब्लैक लिस्ट में डाले और 1930 पर उनकी रिपोर्टिंग करें।

इस दौरान यातायात समन्वय प्रभारी उप निरीक्षक सत्यप्रकाश ने विद्यार्थियों को चालक की लापरवाही के बारे में अपने अध्यापक और माता-पिता को इसकी सूचना देने बारे में जानकारी दी। इस दौरान एंथोनी स्कूल बहादुरगढ़ की प्राचार्य श्रीमती सुमित्रा महला की अध्यक्षता में चले इस आयोजन में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे सहायक पुलिस आयुक्त श्री अखिल कुमार का फूलों का गुलदस्ता देकर सम्मान किया गया। इस दौरान स्कूल के सभी अध्यापक व विद्यार्थी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.