May 3, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   करनाल के उपायुक्त उत्तम सिंह ने कहा कि जिले में बारिश और ओलावृष्टि की वजह से कुछ गांवों में फसल खराब हुई है। जिला प्रशासन ने तत्परता दिखाते हुए बिना समय गंवाए इन गांवों से जुड़ा ब्यौरा राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग को भेज दिया है।

उन्होंने जल्द से जल्द फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल खोलने की डिमांड भी विभाग के समक्ष रखी है ताकि किसान स्वयं भी अपनी खराब फसल का ब्यौरा इस पोर्टल पर डाल सके।

उन्होंने कहा कि बारिश और ओलावृष्टि से इंद्री तहसील के कुछ गांवों में अधिक नुकसान हुआ है। इसके अतिरिक्त नीलोखेड़ी तहसील के भी कुछ गांव शामिल हैं। उन्होंने बताया कि कल बारिश के बाद से ही राजस्व विभाग के अधिकारियों को फसल खराबे से संबंधी रिपोर्ट देने के निर्देश दे दिए गए थे।

तभी से विभाग के कर्मचारी फील्ड में उतरे हुए हैं और इस संबंध में आंकलन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि जल्द ही फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल भी राजस्व व आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा खोल दिया जाएगा।

फसल खराबे की बारीकी से तैयार करें रिपोर्ट: उपायुक्त

उपायुक्त उत्तम सिंह ने जिले के सभी एसडीएम को निर्देश दिए हैं कि जिन गांवों में बारिश और ओलावृष्टि से फसल खराब हुई है, एसडीएम स्वयं उसका जायजा लें और बारीकी से रिपोर्ट तैयार करें। उन्होंने कहा कि कोई भी क्षेत्र जहां पर इस प्राकृतिक आपदा की वजह से नुकसान हुआ है, वह छूटना नहीं चाहिए। उन्होंने इसे सख्ती से पालन करने के निर्देश जारी किए हैं।

मंडियों में भी जल्द से जल्द सुनिश्चित हो उठान: उपायुक्त

उपायुक्त उत्तम सिंह ने सभी एसडीएम को जिले की सभी अनाज मंडियों में जल्द से जल्द उठान सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस समय फसल सीजन अपने चरम पर है, ऐसे में जल्द से जल्द किसान की फसल की खरीद हो और तत्काल उठान करवाया जाए ताकि अन्य किसानों की फसल आ सके। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि फसल बेचने में किसानों को किसी तरह की परेशानी न आने दी जाए, खरीद एजेंसी इस कार्य को समयबद्ध तरीके से पूरा करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.